ताज़ा खबर :
prev next

पर्यावरण

सुपर टाइफून मांखुत चीन पहुंचा, 24.5 लाख लोगों को भेजे गए सुरक्षित स्‍थान पर

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक चीन में सुपर टाइफून ‘मांखुत’ के रविवार को दक्षिणी गुआंगदोंग में आने के बाद 24.5 लाख से अधिक लोगों को वहां से हटा दिया है। चीन ने 400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर … Continue reading “सुपर टाइफून मांखुत चीन पहुंचा, 24.5 लाख लोगों को भेजे गए सुरक्षित स्‍थान पर”


स्वच्छ भारत अभियान : PM मोदी के सपने साकार करने जुटे उनके मंत्री, की साफ-सफाई

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने गाज़ियाबाद में स्वच्छ भारत अभियान के तहत नीम के पौधे लगाए और सड़क पर झाड़ू लगाया। मोदी सरकार के सभी मंत्री शनिवार को रोड पर झाड़ू लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। गाज़ियाबाद में मोदी … Continue reading “स्वच्छ भारत अभियान : PM मोदी के सपने साकार करने जुटे उनके मंत्री, की साफ-सफाई”


पार्षद ने किया ग्रीन बेल्ट पर पौधरोपण

नरचर प्लेनेट संस्था द्वारा वसुंधरा सेक्टर 14 गाज़ियाबाद के जयपुरिया स्कूल के सामने की ग्रीन बेल्ट पर पौधरोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें मुख्य अथिति के तौर पर वार्ड-36 के पार्षद अरविंद चौधरी और पार्षद हिमांशु चौधरी, नरेश भाटी मौजूद … Continue reading “पार्षद ने किया ग्रीन बेल्ट पर पौधरोपण”


जल्द मिलेगी गाज़ियाबाद को प्रदूषण से मुक्ति, पाँच मोर्चों पर शुरू हुई जंग की तैयारी

गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने पांच मोर्चों पर तैयारी शुरू कर दी है। इसकी रूपरेखा शनिवार को नोएडा में आयोजित एक सम्मेलन में तैयार की गई । सूत्रों के अनुसार 15 … Continue reading “जल्द मिलेगी गाज़ियाबाद को प्रदूषण से मुक्ति, पाँच मोर्चों पर शुरू हुई जंग की तैयारी”


मौसम अलर्ट, पश्चिमी यूपी में होगी भारी बारिश, रहें सतर्क

मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार (7 सितंबर) को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादल जमकर बरसेंगे। भारी बारिश की संभावनाओं के चलते पश्चिमी यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग के … Continue reading “मौसम अलर्ट, पश्चिमी यूपी में होगी भारी बारिश, रहें सतर्क”


अब सड़कों पर बेधड़क दौड़ेंगे ई-रिक्शा, व्यावसायिक वाहनों को मिलेंगी गई सुविधाएं

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों सहित एथनॉल और मेथनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि सरकार की नीति ईंधन आयात घटाने, निर्यात बढ़ाने और प्रदूषण में कमी लाने की है। वाहन कंपनियों … Continue reading “अब सड़कों पर बेधड़क दौड़ेंगे ई-रिक्शा, व्यावसायिक वाहनों को मिलेंगी गई सुविधाएं”


चक्रवाती तूफान जेबी ने मचाई जापान में तबाही, तोड़ा 25 सालों का रेकॉर्ड

आज जापान को पिछले 25 सालों में सबसे शक्तिशाली तूफान का सामना करना पड़ा। स्थानीय मौसम एजेंसी ने बताया कि तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण चेतावनी जारी की गई है। पश्चिमी जापान में दोपहर में 216 किलोमीटर प्रति … Continue reading “चक्रवाती तूफान जेबी ने मचाई जापान में तबाही, तोड़ा 25 सालों का रेकॉर्ड”


सावधान : वायरल का बढ़ा प्रकोप, मरीजों की बढ़ी संख्या

बरसात के मौसम में लोग डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों के अलावा वायरल बुखार से भी जूझ रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार, इस मौसम में अस्पतालों में बुखार के मरीजों की संख्या दस से बीस फीसदी तक बढ़ … Continue reading “सावधान : वायरल का बढ़ा प्रकोप, मरीजों की बढ़ी संख्या”


अगले पाँच दिनों तक गाज़ियाबाद व एनसीआर में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

गाज़ियाबाद, नोएडा व आसपास के इलाकों में अगले 5 दिनों तक बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक एनसीआर क्षेत्र में अच्छी बारिश की संभावना है। इसके बाद 09 सितम्बर तक रुक – रुक कर हल्की … Continue reading “अगले पाँच दिनों तक गाज़ियाबाद व एनसीआर में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी”


साइकिल क्लब ने निकली गढ़ मुक्तेश्वर तक रैली, गंगा को साफ रखने का लिया संकल्प

इंडिया साइकल क्लब के सदस्यों ने रविवार को गाजियाबाद से गढ़ गंगा तक 150 किलोमीटर की “क्लीन गंगा राइड” का आयोजन किया। खराब सड़कें बेतरतीब ट्रेफिक तेज बारिश और सभी विषम परिस्थितियों को दरकिनार करते हुए क्लब के जांबाज राइडर्स … Continue reading “साइकिल क्लब ने निकली गढ़ मुक्तेश्वर तक रैली, गंगा को साफ रखने का लिया संकल्प”


मौसम अलर्ट : दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश की आशंका

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है और कई इलाकों में लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार सुबह से शुरू हुई जाम की स्थिति अब भी बनी हुई … Continue reading “मौसम अलर्ट : दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश की आशंका”


सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक बोतल-गिलास पर पाबंदी

दिल्ली सरकार का पर्यावरण विभाग प्लास्टिक कचरा कम करने के लिए आगे आया है। इसके लिए सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक के गिलास और पानी की बोतल आदि के प्रयोग को चरणबद्ध तरीके से बंद करने का निर्देश जारी किया गया … Continue reading “सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक बोतल-गिलास पर पाबंदी”


मौसम अलर्ट – दिल्ली, बिहार और यूपी सहित 16 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 16 राज्यों के कुछ इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। सूत्रों के मुताबिक, विभाग द्वारा 26 अगस्त तक के लिये जारी बारिश संबंधी पूर्वानुमान … Continue reading “मौसम अलर्ट – दिल्ली, बिहार और यूपी सहित 16 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी”


पुलिस के दोस्त बने बच्चे, न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल में किया पौधरोपण

गाज़ियाबाद के न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल प्रताप विहार में बच्चों के साथ पुलिसकर्मियों ने पौधरोपण किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि थाना प्रभारी विजय नगर रामेश्वर कुमार ने कहा कि, वृक्ष हमारा जीवन हैं। इनकी रक्षा करनी चाहिए, उन्होंने कहा … Continue reading “पुलिस के दोस्त बने बच्चे, न्यू रेनबो पब्लिक स्कूल में किया पौधरोपण”


माडर्न काॅलेज के छात्रों ने किया वृक्षारोपण

गाज़ियाबाद में अमृत मंथन सोसायटी की अध्यक्षा डॉ. निशा सिंह और पेड़ मित्र सोसाइटी की अध्यक्षा राजबाला शर्मा के नेतृत्त्व में माडर्न कॉलेज ऑफ प्रोफेशनल स्ट्डीज के छात्र-छात्राओं ने नगर निगम के राजेन्द्र नगर सेक्टर के ग्रीन बेल्ट एरिया में … Continue reading “माडर्न काॅलेज के छात्रों ने किया वृक्षारोपण”