ताज़ा खबर :
prev next

हर दस कदम पर एक पौधा लगाएंगे और पेड़ बनने तक उसकी रक्षा करेंगे : DM रितु माहेश्वरी

गाज़ियाबाद। विश्व पर्यावरण दिवस पर मंगलवार को आइटीएस कालेज मोहन नगर में कार्यशाला का आयोजन किया गया। पर्यावरण संरक्षण संवर्धन एवं विकास का सामूहिक संकल्प की आवश्यकता बताते हुए डीएम रितु माहेश्वरी ने कहा कि समाज के हर वर्ग को आगे आकर अपना सक्रिय योगदान देना चाहिए।

डीएम ने कहा कि जिले में तेजी से विकास हो रहा है। यह विकास तभी सार्थक होगा जब हम पर्यावरण संरक्षण को भी ध्यान में रखेंगे। पर्यावरण शुद्ध रखने के लिए स्वच्छता का हामी बनना होगा। अपने आसपास अधिक से अधिक पौधरोपण करने के जरूरत है। एक संकल्प लेना होगा कि हर दस कदम पर एक पौधा लगाएंगे और पेड़ बनने तक उसकी रक्षा करेंगे। पर्यावरण दिवस के अवसर पर छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग का अवलोकन कर उन्हें प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया। कार्यशाला के उपरांत जिलाधिकारी ने हिंडन छट घाट पर पौधरोपण किया। इस मौके पर प्रभागीय निदेशक वन वीपी सिंह ने बताया कि जुलाई में होने वाले पौधरोपण के लिए गड्ढे बनाने का काम शुरू हो गया है।

जीडीए की ओर से शहर के अलग अलग हिस्सों में पौधरोपण अभियान चलाया गया। राजनगर एक्सटेंशन, आरडीसी, इंदिरापुरम में पौधरोपण अभियान चलाया गया। एएलटी चौक से राजनगर एक्सटेंशन चौराहे से मोरटी तक सड़क किनारे 650 पेड़ लगाए जाने हैं। मंगलवार को इस रोड पर 100 पेड़ लगाए गए। इस मौके पर हिंडन जल बिरादरी की ओर से विक्रांत हिंडन, जीडीए के उद्यान अधिकारी शशि भारती, गोविंद कुमार पार्षद संजीव त्यागी समेत अन्य काफी संख्या में लोगों ने पेड़ लगाए।

नगर निगम की ओर से शहर में 44 हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार को पेड़ लगाने के लिए गड्ढे खोदने का काम शुरू हो गया। नगर आयुक्त सीपी सिंह ने बताया कि बारिश से पूर्व पेड़ लगाने के गड्ढे खोदने का काम शुरू करा दिया गया है। छोटे पौधों की रक्षा के लिए ट्री गार्ड लगाए जाएंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel