ताज़ा खबर :
prev next

आरडीसी में पार्किंग की समस्या का जल्द होगा समाधान, ग्रीन बेल्ट पर बनेगी अंडरग्राउंड मैकनाइज्ड पार्किंग

गाजियाबाद | गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण ने राज नगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर (आरडीसी) में हरित पट्टी के भू उपयोग में परिवर्तन कर वहाँ अंडरग्राउंड मैकनाइज्ड पार्किंग बनाने का निर्णय लिया है। प्राधिकरण की आगामी बोर्ड बैठक में इस आशय का एक प्रस्ताव पारित किया जाएगा। 15 जून को होने वाली बोर्ड बैठक में प्रस्तावित पार्किंग के लिए आरडीसी के ले आउट प्लान में आवश्यक परिवर्तन को भी अप्रूव किया जाएगा।

आरडीसी शहर का एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक केंद्र है। यहां दो बड़े शॉपिंग मॉल होने के साथ-साथ कई बड़ी बहुराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कंपनियों के शोरूम, दर्जनों रेस्टोरेन्ट और लगभग हर बैंक की शाखाएँ भी है। इसके अलावा यहाँ कई कंपनियों के ऑफिस भी हैं। अनुमान के मुताबिक यहाँ हर रोज 10 हज़ार से भी ज्यादा लोग नियमित तौर पर आते हैं जबकि वीक एंड पर आने वाले लोगों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है। प्राधिकरण द्वारा अभी तक यहाँ पर वाहनों की पार्किंग के लिए कोई व्यवस्था न होने के कारण यहाँ हर समय जाम की समस्या लगी रहती है। इस समस्या से निजात दिलाने को जीडीए ने यहां पार्किंग बनाने की योजना बनाई है।

जीडीए के सूत्रों के अनुसार प्राधिकरण यहां हरित पट्टी की जमीन पर मैकनाइज्ड पार्किंग बनाएगा। इसके लिए हरित पट्टी की जमीन का भू-परिवर्तन किया जाएगा। जीडीए की योजना है कि वह दुबई मॉल के सामने हरित पट्टी की करीब 2500 वर्ग मीटर जमीन का भू परिवर्तन कर यहां पार्किंग बना दे। वहीं पार्किंग के ऊपर पार्क विकसित किया जाएगा। जिससे क्षेत्र में हरियाली भी रहे। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि हरित पट्टी पर पार्किंग बनाने का विरोध हो सकती है। इसके चलते प्राधिकरण बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखकर आरडीसी के ले आउट में आंशिक संशोधन करेगा। बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद पार्किंग बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि प्राधिकरण यहां करीब एक हजार वाहनों को खड़ा करने के लिए अंडरग्राउंड मैकनाइज्ड पार्किंग पीपीपी मॉडल पर बनाएगा। इसपर करीब 80 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel