ताज़ा खबर :
prev next

सँवरता गाज़ियाबाद – एलईडी स्ट्रीट लाइट से जगमगाएंगी जीडीए की कॉलोनियाँ

गाज़ियाबाद | गाज़ियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने फैसला किया है कि वह जिन कॉलोनियों की देखरेख करता है, वहां एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। जीडीए से ने ऊर्जा मंत्रालय के उपक्रम एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) से एक समझौता किया है जिसके तहत जीडीए कॉलोनियों में 8,000 एलईडी स्ट्रीट व हाईमास्ट लाइटें लगाने का काम शुरू कर दिया है। इसकी शुरुआत इंदिरापुरम के रोड नंबर-दो से की गई है।

जीडीए की इंदिरापुरम, राजनगर एक्सटेंशन, मधुबन बापूधाम सहित सात प्रमुख योजनाएं मार्च माह के आखिर तक एलईडी लाइटों से जगमग होंगी। बीते माह जीडीए और ईईएसएल के बीच हुए आठ हजार एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाने का करार हुआ था। इसके लिए प्राधिकरण ने ईईएसएल को 6.81 करोड़ और रखरखाव के लिए 1.32 करोड़ देने की बात कही थी। ईईएसएल का टारगेट इसी माह के अंत तक सभी योजनाओं में एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगाने की बात है। जीडीए के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर एके सिंह ने बताया कि ईईएसएल ने एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया है। माह के अंत तक काम पूरा होने की संभावना है। एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगने से जीडीए को प्रति वर्ष तीन करोड़ रुपये की बचत होगी। वर्तमान में कई योजनाओं में स्ट्रीट लाइटों से करीब 1.65 मेगावाट बिजली की खपत होती है। एलईडी स्ट्रीट लाइटें लगने से यह घटकर .63 मेगावाट रह जाएगा। इससे प्रतिवर्ष 1.02 मेगावाट (लगभग 4.45 मिलियन यूनिट्स) बिजली की बचत होगी।

एलईडी स्ट्रीट लाइटों को ऑपरेट करने के लिए 20 से 25 स्ट्रीट लाइटों पर एक स्मार्ट बॉक्स (सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनीटरिंग सिस्टम) लगाया जाएगा। स्मार्ट बॉक्स में लगी मोबाइल सिम व सेंसर के जरिए स्ट्रीट लाइटों को मोबाइल या फिर लैपटॉप से ऑपरेट किया जा सकेगा। वहीं, स्ट्रीट लाइट के खराब होने की जानकारी तुरंत मिले सकेगी। एलईडी स्ट्रीट लाइटों की देखभाल का जिम्मा ईईएसएल की ओर से पांच साल तक उठाया जाएगा। पांच साल के बाद ईईएसएल पहले स्ट्रीट लाइटों के संचालन के लिए जीडीए अधिकारियों को प्रशिक्षित करेगा, फिर उन्हें रखरखाव का जिम्मा सौंपा जाएगा।

क्या आपका जल्दी पहुँचना इतना जरूरी है? जरा सोचिए !

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel