ताज़ा खबर :
prev next

कैंसर होने से बचाता है आलू, नहीं है मोटापे का कारण

गाज़ियाबाद। भविष्य में देश में खाद्य सुरक्षा की गारंटी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाला सदाबहार आलू न केवल पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि यह कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने, कैंसर तथा स्कर्वी रोग से बचाव में मदद करता है । इसमें वसा काफी कम मात्रा में होती है जो मोटापा भी नहीं बढाती ।

आलू में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, खनिज लवण और कार्बोहाईड्रेट पाये जाते हैं । इसका प्रोटीन अन्य अनाजों में पाये जाने वाले प्रोटीन की तुलना में अच्छे गुणवत्ता का और आसानी से पचने वाला है । प्रोटीन अमीनो एसिड से बनता है और मानव शरीर के लिए 21 अमीनो एसिड की जरुरत होती है । अनाज में लाइसिन तथा मिथियोनिन जैसे अमिनो एसिड कम मात्रा में मिलते है जबकि आलू में ये भरपूर मात्रा में है ।

केन्द्रीय आलू अनुसंधान संस्थान शिमला के अनुसार आलू में विटामिन बी समूह का विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । पुराने आलू की तुलना में ताजे आलू में अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है जो स्कर्वी रोग से बचाव करता है । एक सौ ग्राम आलू में 20 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है जो मक्का, गेहूं और चावल से कही ज्यादा है । छिलके सहित उबला हुआ एक सौ ग्राम आलू विटामिन बी कम्पलैक्स की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है ।

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।