ताज़ा खबर :
prev next

शाबाश- इन दो युवाओं ने लिया एक लाख पौधे बाँटने का संकल्प

मेरठ। पर्यावरण संरक्षण को लेकर दो युवाओं का सपना है कि वे मेरठ के ग्रामीण क्षेत्र में एक लाख पौधे बांटेंगे। कई सालों से सपना देखने वाले युवाओं ने शहीदी दिवस पर बुजुर्गों के आशीर्वाद से पौधे बांटने के कार्य की शुरूआत की। तहसील मवाना के गांव किशनपुर बिराना निवासी दोनों युवाओं ने शुक्रवार को एक लाख पौधे बांटने की शुरूआत की है।

आज पर्यावरण से सम्बंधित उपलब्ध ज्ञान को व्यावहारिक बनाने की आवश्यकता है। समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा की जा सकती है। समाज में पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने का बेड़ा किशनपुर निवासी राहुल गोस्वामी व सौरभ नागर ने उठाया है।

दोनों युवाओं ने शुक्रवार को प्राइमरी स्कूल परिसर में आयोजित शहीद दिवस कार्यक्रम में प्राइमरी, जूनियर हाई स्कूल और ग्रामीणों को पौधे बांटने की शुरूआत की। इस मौके पर प्रधान सतपाल, पूर्व प्रधान रामानंद, जगदीश शर्मा, परशुराम शर्मा, रिछपाल, सन्नी सिंह, सतीश नागर, प्रदीप नागर, सतपाल सिंह, धर्मसिंह मौजूद रहे।

दोनों युवाओं ने गांव के मंदिर, स्कूल से पौधे लगाने की शुरूआत करते हुए निकटवर्ती गांव जंझेडी व कस्तला और मवाना में किला परीक्षितगढ़ बस स्टैंड के पास स्थित मस्जिद में फूलदार पौधे गुलाब, गुड़हल, पोतल पॉम, सिल्वर यूका लगाये हैं, जिससे इन स्थलों की शोभा बढ़ रही है।

राहुल व सौरभ ने बताया कि नामबोर व पत्थर चट्टा मेडिसिन पौधे है। नामबोर पौधे के दो पत्ते खाली पेट खाने से गैस और पत्थर चट्टा पौधे के दो पत्ते खाली पेट खाने से धीरे-धीरे पथरी कट जाती है। वे मेडिसिन प्लांट गजरौला नर्सरी से लाये है। भविष्य में मेडिसिन प्लांट लगाने के लिए किसानों को जागरूक करेंगे। दोनों युवाओं ने बताया कि उनके परिवार का सहयोग मिल रहा है। राहुल गोस्वामी बीए तक पढ़ाई कर चुके हैं, जबकि सौरभ ने इंटर पास कर बीए कक्षा में प्रवेश लिया है। प्रधान सतपाल बताते है कि गांव के ग्रामीणों को इन दोनों युवाओं पर गर्व करते है। सभी लोग इनकी प्रशंसा करते हैं।

आप भी इन युवाओं के कार्यों से प्रेरित हों, और अपने आसपास के खाली इलाकों में पौधे जरुर लगायें, क्योंकि आने वाले कुछ वर्षों में पर्यावरण को सुरक्षित रखना बहुत ही मुश्किल हो जायेगा। यदि हम आज से ही संकल्प  लें तो हमारी पृथ्वी आने वाले दिनों में सुरक्षित रहेगी।

एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।