ताज़ा खबर :
prev next

प्रदूषण फैलाने वाली 30 अवैध फैक्ट्रियां सील

गाज़ियाबाद। अमित विहार कॉलोनी में प्रशासनिक अधिकारियों ने सोमवार को अवैध रूप से चल रही प्रदूषण फैलाने वाली 30 फैक्ट्रियों को सील कर दिया। सभी फैक्ट्रियों में धातु की ढलाई की जा रही थी। अधिकारियों ने सभी फैक्ट्रियों से सबमर्सिबल उखाड़कर बिजली कनेक्शन काट दिए। टीम ने छह अप्रैल से चल रहे विशेष अभियान के तहत 164 फैक्ट्रियों को सील किया है। खास बात यह है कि सेवा धाम क्षेत्र में अभी भी हजारों की तादात में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियां चल रही हैं।

जिलाधिकारी के आदेश पर तहसीलदार ऊषा सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस  जीडीए, नगर पालिका एवं विद्युत निगम की संयुक्त टीम ने सोमवार को बार्डर थाना क्षेत्र की अमित विहार कॉलोनी में अवैध रूप से चल रही फैक्ट्रियों पर छापा मारा। एसडीएम अमितपाल शर्मा ने बताया कि कॉलोनी में एल्युमिनियम, पीतल, तांबा एवं लोहा आदि के ढलाई करने वाली 30 फैक्ट्रियां सील की गई हैं। छापेमारी की सूचना पर फैक्ट्री संचालकों में हड़कंप मच गया। सभी फैक्ट्री संचालक व उसमें काम करने वाले मजदूर फैक्ट्री छोड़कर भाग गए। गौरतलब है कि छह अप्रैल से लगातार छापेमारी अभियान के तहत प्रशासनिक टीम प्रदूषण फैलाने व जींस रंगाई करने वाली 164 फैक्ट्रियों को सील कर चुकी है।

प्रशासन की ओर से लोनी बार्डर थाना क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाली अवैध फैक्ट्रियों की सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि प्रशासन लगातार इस अभियान को करीब दो महीने तक जारी रखता है तो सभी अवैध फैक्ट्रियां को सील किया जा सकेगा, क्योंकि यहां हजारों की तादात में अवैध फैक्ट्रियां संचालित हो रही हैं।

एसडीएम अमित पाल शर्मा ने बेहटा हाजीपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय में बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों के अनुरोध पर विद्यालय में जल्द बच्चों को बैठने की व्यवस्था बेंच मुहैया करने का आश्वासन दिया है। निरीक्षण के दौरान तीन अध्यापकों की अनुपस्थित रहने पर उनको कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

 

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।