ताज़ा खबर :
prev next

अच्छे दिन- 2018 में 7.4 फीसद की जीडीपी से चीन को पछाड़ कर आगे बढ़ेगा भारत

नई दिल्ली। साल 2018 के दौरान भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.4 फीसद रह सकती है और उसके साल 2019 में 7.8 फीसद रहने का अनुमान है। इस अनुमान के मुताबिक भारत चीन को पछाड़ देगा जो कि इन दोनों सालों में क्रमश: 6.6 और 6.4 रह सकती है। यह बात अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कही है। विश्व बैंक ने गत दिवस भारत की विकास दर 7.3 फीसद रहने की उम्मीद जताई थी।

आइएमएफ के अनुसार पिछले वर्ष 2017 की दूसरी तिमाही में भारत की विकास दर नोटबंदी के चलते काफी घट गई थी। लेकिन इन दो वित्त वर्षो में वृद्धि दर तेजी से सुधरेगी और दुनिया की सबसे तेज विकास से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगी। हालांकि उसने विकास दर के बारे में अपने पिछले अक्टूबर 2017 में जारी अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है।

आइएमएफ ने अपनी आउटलुक रिपोर्ट में नीरव मोदी से जुड़े पीएनबी घोटाले का भी जिक्र किया। उसने कहा कि कंपनियों के अत्यधिक कर्ज और बैंकिंग सेक्टर के एसेट की क्वालिटी को लेकर चिंताएं निवेश के माहौल को प्रभावित करती हैं। उभरती अर्थव्यवस्थाओं में कंपनियों और बैंकों को घाटे की संभावना से विकास दर पर मध्यकालिक जोखिम पैदा हो सकता है। इसके लिए समुचित नीति बनाने की जरूरत है। आइएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में उम्मीद जताई कि सरकारी बैंकों के पुनर्पूजीकरण से उनकी पूंजी में बढ़ोतरी होगी। इससे विकास दर को समर्थन देने की बैंकिंग सेक्टर की क्षमता बढ़ेगी।

हमारा गाज़ियाबाद के एंड्राइड ऐप के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैंआप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।