ताज़ा खबर :
prev next

यूपी रिजल्ट 2018- बस कुछ ही देर बाद सामने होंगे कक्षा 10वीं व 12वीं के नतीजे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड आज दिन में करीब 12:30 बजे 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षा के नतीजे घोषित करेगा। अब परीक्षार्थियों की निगाह बोर्ड के साथ ही अपने परिणाम का प्रतिशत पर टिकीं हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने इस बार भी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के नतीजे एक ही दिन जारी करने का फैसला किया है। कक्षा 12 तथा 10 का रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड इस बार रिकार्ड कायम करने जा रहा है। मई के अंतिम हफ्ते तक परिणाम घोषित करने वाला बोर्ड इस बार अप्रैल के ही अंतिम हफ्ते में 29 अप्रैल को जारी कर रहा है। मई से बोर्ड की नया सत्र प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही हर वर्ष मेरिट लिस्ट पर उठने वाले सवाल व विवादों से बचने और परिणाम में निष्पक्षता लाने के लिए बोर्ड ने फैसला लिया कि इस बार टॉप-20 छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक की जाएंगी। यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद में बोर्ड के सभापति डॉ अवध नरेश शर्मा घोषित करेंगे।

इस बार बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के परीक्षा छोडऩे के कारण अब सभी की निगाहें रिजल्ट प्रतिशत पर टिकीं हैं। इस बार नकल कराने का गिरोह चलाने वालों को एसटीएफ ने हवालात पहुंचा दिया था। बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के इम्तिहान छोडऩे और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से रिजल्ट गिरने के कयास लगाए जा रहे हैं।

रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in / upresults.nic.in पर जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 ऑप्शन नजर आएंगे। इन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालें सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट ओपन हो जाएगा। ऑनलाइन दिखने वाली मार्कशीट को आप डाउनलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपने पास सेव कर सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel