ताज़ा खबर :
prev next

फैकल्टी डवेलपमेंट प्रोग्राम में हजार्ड वेस्ट मैनेजमेंट की दी जानकारी

गाज़ियाबाद। ऐबीईएस इंजीनियरिंग कॉलेज के सिविल इंजीनियरिंग विभाग में पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का टीईक्यूआईपी के निर्देशानुसार हुआ किया गया। इस कार्यक्रम में 30 शिक्षकों ने भाग लिया। इस दौरान मुरादाबाद इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के निदेशक डॉ. अशोक कुमार घोष ने हजार्ड वेस्ट मैनेजमेंट के विभिन्न प्रकारों की जानकारी दी।

वेव ग्रुप के सीईओ हर्ष मूर्ति ने इसी क्रम में अध्यात्म तथा प्रबंधन पर विस्तृत उल्लेख किया और मानव का प्रकृति के साथ सम्बन्ध को दर्शाया।
ग्रेटर नोएडा इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कॉलेज के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. बिनोद कुमार सिंह ने अपनी चर्चा ग्रीन कंस्ट्रक्शन से शुरुवात की तथा ग्रीन कंस्ट्रक्शन में प्रयोग होने वाले विभिन्न पदार्थो में से एक फ्लाई ऐश पर विशेष टिपण्णी की और फ्लाई ऐश से बनी ईट को आपस में जोड़ने की विधि का उल्लेख किया।

दूसरे दिन अर्थात 2 मई को फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आरम्भ ग्लोबल टनलिंग ग्रुप के चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर डॉ. मनोज वर्मन जो कि टनल डिज़ाइन के एक्सपर्ट है। डॉ. वर्मन ने अपनी चर्चा का विषय वातावरण का संरक्षण टनलिंग टेक्नोलॉजी से बताया और टनल इंजीनियरिंग में होने वाली समस्या तथा समाधान पर विस्तृत उल्लेख किया।

तीसरे दिन की चर्चा द एनर्जी रिसोर्स इंस्टिट्यूट के एसोसिएट फेलो मिस्टर सौरभ मनूजा ने हैजर्ड वेस्ट प्रबंधन विषय पर बात रखी जिसमें मनूजा ने घर और फैक्ट्री से उत्पन्न होने वाले प्रदुषण निदान के अर्थ में जागरूकता बढ़ाई। इस दौरान कॉलेज के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ. एके श्रीवास्तव ने ग्रीन बिल्डिंग की निर्माण विधि का उल्लेख किया। इस दौरान कॉलेज के सभी शिक्षक, फैकल्टी और छात्र-छात्राएं मौजूद रहें।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel