ताज़ा खबर :
prev next

उत्तरी नाइजीरिया में आत्मघाती हमला, 45 लोगों की मौत

कडुना। नाइजीरिया के कदुना में हुए हमले में 45 लोगों की मौत हो गई। इससे पहले नाइजीरिया के उत्तर-पूर्वी शहर मुबी में आत्मघाती बम धमाकों में 24 लोग मारे गए थे। धमाके एक मस्जिद के अंदर और बाहर किए गये। यह धमाके तब हुए जब वहां के लोग दोपहर की नमाज की तैयारी कर रहे थे।

हमला शनिवार को हुआ, जिसके बाद से स्थानीय इलाके में दहशत का माहौल है। हथियारबंद हमलावरों ने लोगों की हत्याएं की और घरों को जला डाला। अभी तक 45 लाश जले हुए घरों और मलबे से निकाली गई हैं। इस क्षेत्र में हाल के दिनो में हिंसा, पशुओं की चोरी, अपहरण और लूट की वारदातें भी लगातार बढ़ रही हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, हमलावर पड़ोस के जंफरा शहर से आए थे और ये लोग बिरनिन ग्वारी में अपना आतंक फैलाना चाहते हैं।

कडुना राज्य पुलिस के प्रवक्ता मुख्तार अलीयू ने सशस्त्र डाकूओं के हमले की पुष्टि की लेकिन इस बारे में और ज्यादा जानकारी मीडिया को नहीं दी। उन्होंने बच्चों पर गोलियां चलाईं और घरों में आग लगा दी। यह हमला निकटवर्ती एक गांव में अज्ञात बंदूकधारियों के हमले के एक सप्ताह बाद हुआ है। कडूना की सरकार ने हमले की पुष्टि की है लेकिन हताहत लोगों के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी। राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी ने बिरनीन ग्वारी क्षेत्र में नाइजीरियाई सेना की स्थायी बटालियन की तैनाती को अनुमति दे दी है। सरकारी आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान कर रहा है।

एक मई को मस्जिद के अंदर किए गए हमले की घटना के बाद अडमवा प्रांत की पुलिस ने धमाकों के पीछे इस्लामिक चरमपंथी समूह बोको हरम का हाथ बताया था। बता दें कि बोको हराम साल 2009 से ही नाइजीरिया के उत्तरी क्षेत्र को इस्लामिक स्टेट बनाने के लिए लगातार हिंसा की घटनाओं को अंजाम दे रहा है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel