ताज़ा खबर :
prev next

कोइनवेस्टेचर सेरेमनी में पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया जागरूक

गाज़ियाबाद। मेरठ रोड स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल गाज़ियाबाद में कोइनवेस्टेचर सेरेमनी 2018-19 का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न कक्षाओं के विद्यार्थियों को विभिन्न पदों की शपथ दिलायी गयी।

प्रधानाचार्या ने मुख्य अतिथि मेयर आशा शर्मा, अंशुल पाठक वाइस चेयरमैन, रूचि भाम्बा हैडगर्ल 1988 बैच, डॉ. अलोक शर्मा, हैडब्यॅाय 1989 बैच व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यार्थियों के विकास पर बल देना आज की अनिवार्य आवश्यक बताया। उन्होंने कहा कि उनके प्रयासों व स्पष्ट दृष्टिकोण के कारण ही ये विद्यार्थी दायित्व निर्वहन करने को तैयार हैं। पद ग्रहण करने से महत्वपूर्ण है विद्यार्थी परिषद का सदस्य बनना, अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करना।

डॉ. आलोक शर्मा ने 29 वर्षपूर्व के अपने बैच का स्मरण करते हुए कहा कि इन दायित्वों को पूरा करते हुए ही उनके व्यक्तित्व का बहुमुखी विकास हुआ है। विद्यार्थियों में विभिन्न प्रकार की योग्यताएं होती हैं उनको पहचान कर आगे बढ़ने की आवश्यकताहै। इस दौरान रूचि भाम्बा ने कहा कि विद्यालय में समय के अनुरूप कार्य करने की प्रेरणा मिलीजो आज उनकी आदतमें शुमार हो गयी है। विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा तथा अपनी रूचि के अन्य किसी भी क्षेत्र में जोभी करो जी-जान से करो, अपने अन्तर्मन की सुन, स्वर्णिम भविष्य तुम्हारा है।

इस दौरान सीनियर सैकेन्डरी के विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी आयोजित की जिसका विषय था-पर्यावरण संरक्षण। अंग्रेजी, हिन्दी व अन्य भाषाओं, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान आदि विषयों पर आधारित इस प्रदर्शनी में प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों ने कलात्मक हस्त निर्मित, सजावटी व बहुपयोगी वस्तुओं का प्रदर्शन किया। इन वस्तुओं के प्रदर्शन के माध्यम से संदेश दिया कि पालीथिन का उपयोग बंद करकेजूट, रद्दी कागज का उपयोग करना होगा।

साथ ही यह भी समझाया कि कोई भी वस्तु बेकारनहीं है, आवश्यकता है रचनात्मकता की और धैर्य की। जूट से विभिन्न आकार के बैग, बॉल हैंगिंग, फ्लावरपॉट आदि वस्तुएं निर्मित की, बैगपर लिखकर जागरूकता का संदेश प्रसारित किया। हड़प्पा कालीन आभूषण, परिधान, मोहरों से लेकर आधुनिक काल तक के विकास को प्रदर्शित किया गया है। जापान, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन आदि देशों के त्योहार, मंदिर, खिलौने, भोजन, आभूषण, परिधानआदि की झांकी प्रस्तुत की  गयी।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel