ताज़ा खबर :
prev next

जनता को भाएगा हड़ताल का यह नायाब तरीका, छुट्टी के दिन भी काम करेंगे पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारी

गाज़ियाबाद | अकसर आपने सुना होगा कि सरकारी कर्मचारियों ने अपना विरोध जताने के लिए चक्का जाम कर दिया या सामूहिक छुट्टी पर चले गए। मगर पासपोर्ट कार्यालय के कर्मचारियों ने हड़ताल का एक नया और अनोखा तरीका चुना है। हालांकि वे मुंडन कराकर भूख हड़ताल करेंगे। भूख हड़ताल दिल्ली मुख्यालय पर होगी, लेकिन विरोध प्रदर्शन देश के सभी पासपोर्ट कार्यालयों पर होगा। कर्मचारी छुट्टी के दिन ज्यादा काम करके अपना विरोध जाहिर करेंगे। मांगों को लेकर होने वाले इस प्रदर्शन से पासपोर्ट आवेदकों को कोई नुकासन नहीं होने दिया जाएगा।

ऑल इंडिया पासपोर्ट एंप्लाइस एसोसिएशन के महामंत्री गिरिराज शर्मा ने मुताबिक देश में पासपोर्ट बनाने का कार्य लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके बावजूद कर्मचारियों की संख्या कम होती जा रही है। मंत्रालय ने पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलकर टीसीएस को फंट आफिस पर तो बैठा दिया, जिससे आवेदनों की संख्या बढ़ गई लेकिन बी व सी सेक्शन में कर्मचारियों की तैनात पहले जैसे ही है। बल्कि पासपोर्ट ग्रांट करने वाले अधिकारियों की संख्या लगातार कम हो रही है। देश में 2009-10 में 60 लाख पासपोर्ट बनाने के लिए 2697 कर्मचारी थे। वहीं 2017-18 में 1.25 करोड़ पासपोर्ट बने लेकिन कर्मचारियों की संख्या वहीं रही। इस काम को करने के लिए 2080 कर्मचारी की और आवश्यकता है। ऐसे में बैक ऑफिस पर काम का बोझ पहले से ज्यादा बढ़ गया है। मंत्रालय के अधिकारियों से समस्याओं को लेकर कई बार वार्ता हुई लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। अब पासपोर्ट कर्मचारियों ने आंदोलन करने का फैसला लिया है।

एसोसिएसन के अध्यक्ष नरेश कुमार ने बताया कि 19 मई शनिवार अवकाश के दिन देश के सभी पासपोर्ट कार्यालयों में कर्मचारी काम करेंगे। 21 मई से सभी कर्मचारी काली पट्टी बांधकर ज्यादा काम करेंगे। गुरुवार व शुक्रवार को लंच के समय सभी कार्यालय पर प्रदर्शन किया जाएगा। उसका बाद 28 मई को दिल्ली मुख्यालय पर एसोसिएशन के पदाधिकारी मुडंन कराएगा व 29 मई से अनश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू होगी। पूरे आंदोलन के दौरान आवेदकों को परेशान नहीं होने दी जाएगी बल्कि कर्मचारी पहले के मुकाबले ज्यादा काम करेंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel