ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली : सीपी में जाम से मुक्ति के लिए वाहनों के प्रवेश पर रोक, लंदन की तर्ज पर संवरेगा इनर सर्किल

नई दिल्ली। कनॉट प्लेस को विदेशों की तर्ज पर बसे ऐतिहासिक बाजारों की तरह संवारा जाएगा। सीपी के इनर सर्किल में वाहनों की आवाजाही पर रोक लगेगी। इससे इलाके में लगने वाले घंटों के जाम से मुक्ति मिलेगी। यहां पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सप्ताह में दो दिन वाहनों का प्रवेश पर रोक लग सकती है। इससे लुटियन दिल्ली को प्रदूषण से भी कुछ राहत मिलेगी। इसके लिए शहरी विकास मंत्रालय ने डेढ़ साल से ठंडे बस्ते में पड़ी योजना पर काम फिर से चालू करने के लिए एनडीएमसी को कहा है।

एनडीएमसी ने इस दिशा में दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर योजना को अमली जाम पहनाने की कवायद शुरु कर दी है। पिछली बार मार्केट एसोसिएशन के विरोध के चलते इस बार उन्हें मनाने की कवायद भी चालू हो गई है। इस योजना में कनॉट प्लेस के बाहरी भाग के आठ ब्लॉक में वाहनों की आवाजाही होगी। भीतरी भाग के छह ब्लॉक में वाहनों का प्रवेश रोका जाएगा। इस योजना के तहत बाहरी  सर्किल में वाहनों को पार्किंग की सुविधा देकर उन्हें बैटरी रिक्शा और ई-बस सेवा उपलब्ध कराकर भीतर जाने और बाजार करने की सुविधा दी जाएगी।

भीतरी भाग में वाहनों पर प्रतिबंध लग जाने से पैदल घूमना आसान हो जाएगा क्योंकि एनडीएमसी यहां पैदल चलने वालों के लिए शानदार फुटपाथ और सुंदरीकरण करके पार्क और ग्रीन बेल्ट एरिया को और चमका देगा। यह योजना विदेशों के ऐतिहासिक बाजारों की तर्ज पर बनी है। लोगों को आकर्षित करने के लिए तय कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक और सामाजिक आयोजन भी किए जाने का प्रस्ताव है।

प्रस्ताव के मुताबिक इस योजना को खान मार्केट में भी लागू किया जाना है लेकिन पहले चरण में इसे कनॉट प्लेस में शुरू किया जा रहा है। एनडीएमसी का कहना है कि दिल्ली पुलिस के साथ योजना पर काम कर इस वर्ष के अंत तक इसे शुरू कर दिया जाएगा।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel