ताज़ा खबर :
prev next

माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे युवा भारतीय महिला बनीं शिवांगी

नई दिल्ली। हरियाणा की शिवांगी पाठक विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (नेपाल की तरफ से) फतह करने वाली सबसे युवा भारतीय महिला बन गई हैं। भारत की 16 साल की लड़की शिवांगी पाठक ने गुरुवार को विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह कर इतिहास रच दिया। वह ऐसा करनेवालीं सबसे युवा महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं। हरियाणा के हिसार में जन्मी शिवांगी ने बताया कि वह एवरेस्ट पर चढ़कर दुनिया को यह दिखाना चाहती थीं कि महिलाएं किसी भी लक्ष्य को पा सकने में सक्षम होती हैं। शिवांगी ने यह कारनामा ‘सेवन समिट ट्रेक’ में हिस्सा लेने के दौरान किया।

एवरेस्ट (29,000 फुट) पर सफल चढ़ाई से शिवांगी काफी खुश हैं, उन्होंने दिव्यांग पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा को अपनी प्रेरणा बताया। बता दें कि अरुणिमा सिन्हा माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाली विश्व की पहली दिव्यांग पर्वतारोही हैं। शिवांगी हमेशा से माउंट एवरेस्ट पर सफल चढ़ाई का सपना देखा करती थीं। एक इंटरव्यू में उन्होंने यह भी कहा था कि वह इस सुंदर ग्रह के हर पर्वत पर चढ़ना चाहती हैं।

इस समिट में शिवांगी से पहले अरुणाचल प्रदेश की मुरी लिंग्गी ने एवरेस्ट को फतह किया। 40 साल की लिंग्गी चार बेटियों की मां हैं। उन्होंने 14 मई को सुबह 8 बजे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी को फतह किया। वह तिन मेना और अंशु जामसेनपा के बाद एवरेस्ट फ%