ताज़ा खबर :
prev next

मौसम विभाग का अलर्ट, दिल्ली-एनसीआर में गर्म हवा के साथ बढ़ेगा तापमान

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में गर्मी की लहर की चेतावनी जारी की है। अगले चार-पांच दिनों के लिए हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, यूपी, पंजाब और राजस्थान में हीट वेव की स्थिति बढ़ेगी। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि तापमान 45 डिग्री से ऊपर रहेगा। दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में भी गुरुवार को धूल तूफान का अनुभव होगा। मौसम विभाग ने बुधवार को दिन के बाद के हिस्से में राजधानी में “गर्मी के विकास” की भविष्यवाणी की है, अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, “दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान और यूपी के हिस्सों में गुरुवार को धूल तूफान का अनुभव होगा।” आईएमडी वैज्ञानिकों ने कहा कि तीव्र गर्मी गुरुवार को आंधी के लिए रास्ता तय कर रही है। “गुरुवार को धूल तूफान या आंधी की संभावना है। इससे गुरुवार को तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। बारिश की कोई संभावना नहीं है क्योंकि हवा में नमी का स्तर लगभग नगण्य है। हालांकि, तापमान रविवार तक 45 तक पहुंच सकता है।

मंगलवार को, राष्ट्रीय राजधानी ने सीजन के अपने सबसे गर्म दिन को शहर के कुछ हिस्सों में बुधवार यानि आज का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन के औसत से चार डिग्री अधिक था, जबकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel