ताज़ा खबर :
prev next

मेट्रो फेज-3 पर तीन स्टेशन होंगे कम

गाज़ियाबाद। मेट्रो फेज-तीन के आर्थिक बोझ को कम करने के लिए जीडीए में रास्ता खोज लिया है। इस फेज के तहत दोनों कॉरिडोर पर तीन स्टेशन खत्म करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। शुक्रवार को लखनऊ में फंडिंग पैटर्न तय करने के संबंध में होने जा रही बैठक में यह भी बात रखी जाएगी कि रोलिंग स्टॉक का खर्च दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) उठाए। ऐसा करके करीब 800 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ कम होने की उम्मीद बताई जा रही है।

इस फेज के तहत नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक 5.11 किलोमीटर का एक कॉरिडोर बनना प्रस्तावित है। अभी इस रूट पर पांच स्टेशन प्रस्तावित हैं। 1926 करोड़ रुपये की लागत का आकलन हुआ है। जीडीए इस रूट से वैभव खंड और शक्तिखंड स्टेशन खत्म करने की तैयारी कर रहा है। इससे 70 करोड़ रुपये बनाने का खर्च कम हो जाएगा। करोड़ों की जमीन बच जाएगी। इस पर अमल हुआ तो इस रूट पर नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, इंदिरापुरम और वसुंधरा सेक्टर-5 में ही स्टेशन रह जाएंगे।

दूसरा कॉरिडोर वैशाली से मोहननगर तक बनना है। इसकी लंबाई 5.066 किलोमीटर होगी। इस कॉरिडोर पर चार स्टेशन प्रस्तावित हैं। खर्च घटाने के लिए इस रूट से एक स्टेशन कम करने पर मंथन हुआ है। प्रह्लादग्रढ़ी में प्रस्तावित स्टेशन को खत्म किया जाएगा। सिर्फ वैशाली, वसुंधरा सेक्टर-14 और साहिबाबाद में स्टेशन बनेगा। इस कदम से 35 करोड़ रुपये स्टेशन निर्माण की लागत और जमीन पर होने वाला खर्च बचेगा। अब तक इस कॉरिडोर को बनाने में 1785 करोड़ की लागत का आकलन है।

दिलशाद-गार्डन से नया बस अड्डा तक मेट्रो कॉरिडोर के लिए डीएमआरसी कोच उपलब्ध करा रहा है। इसी नीति के तहत मेट्रो फेज-तीन के दोनों कॉरिडोर बनेंगे, लेकिन इसके लिए डीएमआरसी ने कोच खरीदने की जिम्मेदारी जीडीए पर डाल दी है। जिससे करीब 600 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ जीडीए पर बढ़ रहा है। जीडीए अधिकारी लखनऊ में फंडिंग पैटर्न होने वाली बैठक में कहेंगे कि पुरानी मेट्रो रेल नीति के तहत कोच खरीदने पर व्यय डीएमआरसी करे। इन दोनों कोरिडोर के लिए डीएमआरसी ने 80 कोच खरीदने का प्रस्ताव बना रखा है। एक मेट्रो ट्रेन 8 डिब्बों की होगी।

 

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel