ताज़ा खबर :
prev next

इस पड़ोसी देश में 22 रुपये लीटर सस्ता है पेट्रोल, भारतीय कंपनियों के हैं पेट्रोल पंप

नई दिल्ली। भारत में जहां पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों की पॉकेट जल रही है, वहीं दूसरी तरफ एक पड़ोसी देश में पेट्रोल 22 रुपये प्रति लीटर सस्ता है। इस देश में जितने भी पेट्रोल पंप हैं, उनका संचालन भी भारतीय कंपनियां करती हैं और पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति भी भारत ही करता है।

 भारतीयों को मिलती है छूट
इस देश में भारतीयों के लिए भी सीमा का बंधन नहीं है और वो भी आसानी से जाकर के अपनी गाड़ी का टैंक फुल करा सकते हैं। सीमा के उस पार 500 मीटर की दूरी पर पेट्रोल पंप भी है जिसे भारतीय तेल कंपनियां ही ऑपरेट करती हैं। अब आप उस देश का नाम जानना चाहते हैं तो वो भी हम बता देते हैं। यह देश है भूटान, जहां पर नेपाल की तरह ही भारतीयों के आने-जाने पर किसी तरह की कोई पाबंदी नहीं है।

भारतीय रुपये के बराबर है भूटानी करेंसी
भूटान की करेंसी भारतीय रुपये के बराबर है, इसलिए यहां पर इससे आप पेट्रोल खरीद सकते हैं। असम के बक्सा जिले के लोग नेशनल हाईवे 127 ई के रास्ते भूटान के सैमड्रप जोंगखार पहुंच जाते हैं और पेट्रोल-डीजल को बिना किसी टैक्स या चेकिंग के लेकर आ जाते हैं।

भारत से ही जाता है पेट्रोल-डीजल
भारत ही भूटान को पेट्रोल भेजता है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेट लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. भूटान में पेट्रोल और डीजल की सप्लाई करते हैं। बक्सा में पेट्रोल की कीमत 76 रुपये प्रति लीटर है, जबकि भूटान में इसके लिए 52 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

इसके लिए ज्यादा दूर भी नहीं जाना पड़ता है। 200 मीटर की दूरी पर सीमा है और सीमा से 300 मीटर पर पेट्रोल पंप। भारत मित्र देश होने के नाते भूटान पर किसी तरह का कोई टैक्स भी नहीं वसूलता है। जीएसटी लागू हो जाने के बाद भी पेट्रोल जीरो एक्साइज ड्यूटी पर भेजा जाता है। इस वजह से यहां पर पेट्रोल और डीजल काफी सस्ता है।