ताज़ा खबर :
prev next

अच्छी खबर : टीबी मरीजों को सुविधाएं देने में गाज़ियाबाद सबसे आगे

गाज़ियाबाद। टीबी मरीजों को दवाएं और पुष्टाहार राशि देने में जनपद पूरे प्रदेश में अव्वल आया है। इसके लिए शासन स्तर से गाजियाबाद के क्षय रोग अधिकारी को शाबाशी भी दी गई है। साथ ही टीबी विभाग को और अधिक सुविधाएं दिए जाने का आश्वासन भी दिया गया है।

केंद्र सरकार वर्ष 2025 तक देश से टीबी को उखाड़ फेंकना चाहती है। इसके लिए पूरे देश में टीबी रोग को लेकर न केवल स्वास्थ्य सुविधाओं को अपग्रेड किया जा रहा है बल्कि मरीजों को भी पुष्टाहार के लिए 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाने की योजना शुरू की गई है। दोनों ही मामलों में प्रदेश स्तर से की गई समीक्षा के दौरान गाजियाबाद पहले स्थान पर आया है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. जेपी श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे प्रदेश में टीबी के मरीजों को लेकर समीक्षा की थी। इस समीक्षा में गाजियाबाद में मरीजों को दवाएं समय से दिए जाने, उनकी निगरानी और पुष्टाहार राशि समय से मुहैया करवाने के मामले में गाजियाबाद सबसे अव्वल रहा। इसे लेकर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने गाजियाबाद को शाबासी दी साथ ही जनपद के टीबी विभाग में और ज्यादा सुविधाएं मुहैया करवाने का आश्वासन दिया। हाल ही में टीबी विभाग के सभी कर्मचारियों को टेबलेट भी मुहैया करवाए गए हैं। जिससे मरीजों की स्थिति समय से निशक्षय पोर्टल पर अपडेट की जा सके।

उन्होंने बताया कि अप्रैल से पुष्टाहार को लेकर अब तक 315 मरीजों को 315000 रुपए दिए जा चुके हैं। जनवरी से लेकर अब तक जिले में 5680 मरीज मिले हैं, इनमें से 1076 मरीज प्राइवेट अस्पतालों में चिह्नित किए गए हैं। इनमें से 249 मरीजों की पुष्टि अलग-अलग केमिस्टों ने की है। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि पूल बजट के तहत जिले में 60.51 लाख रुपये उपलब्ध थे, इनमें से 31.56 लाख की धनराशि व्यय की जा चुकी है। क्षय रोग निवारण कार्यक्रम के तहत जनपद में 5680 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। इनमें से 4601 मरीजों का सरकारी स्तर से उपचार चल रहा है जबकि 1079 मरीज निजी क्लीनिक के जरिए उपचार करा रहे हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel