ताज़ा खबर :
prev next

अच्छी खबर : आरडीसी में बनेगी प्रदेश की पहली ऑटोमेटिक पार्किंग

गाज़ियाबाद। राजनगर डिस्ट्रिक्ट सेंटर (आरडीसी) में प्रदेश की पहली पूरी तरह ऑटोमेटिक अंडरग्राउंड मैकनाइज्ड पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इसे पीपीपी मॉडल पर बनाने की योजना है। इस बारे में कंसल्टेंट से प्रस्ताव तैयार कराकर जीडीए की बोर्ड बैठक में पेश किया जाएगा। प्रॉजेक्ट पर 80 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। ये रुपये वह कंपनी लगाएगी, जिसे प्रॉजेक्ट दिया जाएगा। जीडीए को केवल 7299 वर्गमीटर जमीन देनी होगी।

अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि बोर्ड बैठक में मंजूरी मिलने के बाद बोली के माध्यम से उस कंपनी का चयन किया जाएगा, जो अथॉरिटी को सबसे अधिक लीज प्रीमियम देगी। 25 साल के लिए लीज दी जाएगी। कंपनी का चयन होने के दो साल के भीतर पार्किंग शुरू करने का लक्ष्य है। इसके एक साल बाद से कंपनी अथॉरिटी को वार्षिक लीज प्रीमियम देगी। कंपनी को कुल एरिया का 25 फीसदी यानी 2950 वर्गमीटर जमीन कमर्शल इस्तेमाल के लिए दी जाएगी।ऐसे काम करेगी पार्किंग

पार्किंग के एंट्री पॉइंट पर कार खड़ी करने का बेस होगा। इस पर गाड़ी खड़ी करने के बाद बाहर निकलकर एटीएम की तरह लगी मशीन से टोकन लेना होगा। वापसी में निकास द्वार पर बैठे कर्मचारी को पार्किंग शुल्क देना होगा। इसके बाद जिस मशीन से टोकन लिया गया है, उसमें वापस टोकन डालना होगा। कार अपने आप बाहर आ जाएगी। अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि इस पार्किंग में 900 वाहन खड़े हो सकेंगे। कलेक्ट्रेट में बनी मल्टिलेवल पार्किंग में 200 और वैशाली मेट्रो की मल्टिलेवल पार्किंग में 400 वाहन खड़े करने की व्यवस्था है।

इस पार्किंग में चार घंटे कार खड़ी करने पर 60 रुपये का भुगतान करना होगा। दोपहिया वाहनों के लिए चार घंटे का पार्किंग शुल्क 20 रुपये है। समय बढ़ने के साथ शुल्क भी दोगुना-तीनगुना होता जाएगा। जीडीए की टीम ने दिल्ली और अन्य स्थानों में ऐसी पार्किंग में लगने वाले शुल्क का सर्वे किया है। यह रेट संभाावित है।

इंदिरापुरम में 6 करोड़ में मल्टिलेवल पार्किंग

शहर में दूसरी पार्किंग इंदिरापुरम योजना स्थित स्वर्णजयंती पार्क के दक्षिणी गेट के पास 1600 वर्गमीटर जमीन पर बनाई जाएगी। पीपीपी मॉडल पर ही बनने वाले इस पार्किग पर 6 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें 200 कार और 100 दोपहिया वाहनों को खड़ा किया जा सकता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel