ताज़ा खबर :
prev next

20 रुपये में जन सेवा केंद्र से डीएल का होगा आवेदन

गाज़ियाबाद। मुदित गौड़ संभागीय परिवहन विभाग जनसुविधा केंद्र में भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन की नई सुविधा देने जा रहा है। इस सुविधा के जनसुविधा केंद्र वाले महज 20 रुपये ही चार्ज करेंगे। नई सुविधा इस माह कें अंत तक शुरू कर दी जाएगी। सारथी-4 सॉफ्टवेयर के माध्यम से जनसेवा केंद्र से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे।

संभागीय परिवहन विभाग में सारथी-4 सॉफ्टवेयर के माध्यम से लाइसेंस संबंधित सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया है। लेकिन गांव और कस्बे के कम पढ़े लिखे लोग ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं। ऐसे में लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए विभाग ने नई प्रक्रिया शुरू की है। इसमें जो लोग ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं। वह नजदीकि जन सेवा केंद्र पर केवल 20 रुपये में लाइसेंस के लिए आवेदन की सुविधा ले सकेंगे।

इस प्रक्रिया में उपभोक्ता जन सेवा केंद्र पर अपने दस्तावेज और फीस जमा कराकर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। गांव के लोग भी घर बैठे इस सुविधा का उठा सकेंगे। इसमें ऑनलाइन के माध्यम से उपभोक्ता नए लाइसेंस बनवाने के लिए, लर्निंग को पक्का कराने के लिए और अन्य कार्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके चलते लोगों को विभाग के चक्कर काटने से छुटकारा मिला था। इसमें उपभोक्ता 24 घंटे कभी भी आवेदन कर सकता है।

इससे अधिकारियों और कार्यालय के कर्मचारियों का भी काम आसान हो गया है। आरटीओ एके त्रिपाठी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बाद कुछ लोगों की समस्या थी कि वह आवेदन करने में असमर्थ हैं। इस समस्या से उच्चाधिकारी और प्रशासन को अवगत कराया। इसके बाद निर्णय लिया गया कि जन सेवा केंद्रों पर आवेदन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel