ताज़ा खबर :
prev next

45 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड को एनएच-24 से जोड़ेगा ग्रेड सेपरेटर

गाज़ियाबाद। राजनगर एक्सटेंशन-यूपी गेट एलिवेटेड रोड को ग्रेड सेपरेटर बनाकर एनएच-24 से सीधे जोड़ा जाएगा। एनएचएआई के प्रस्ताव के मुताबिक, ग्रेड सेपरेटर मुर्गा मंडी तिराहे के आगे अंडरपास के ऊपर पुल तक जाएगा। इससे राजनगर एक्सटेंशन से दिल्ली और नोएडा की ओर जाने वाले लोग जाम में फंसे बिना निकल सकेंगे। जीडीए ने इस प्रस्ताव को फाइनल कर दिया है।

अभी एलिवेटेड रोड इंदिरापुरम में उतरकर जहां से हाइवे से जुड़ता है, वहां पीक ऑवर में जाम लग जाता है। इससे निपटने के लिए एनएचएआई ने जीडीए को तीन विकल्प सुझाए थे। इसमें पहला विकल्प 600 मीटर के लूप का था। इसके जरिये एलिवेटेड रोड को हिंडन कैनाल के पास हाइवे से जोड़ा जाता। दूसरे विकल्प में यूपी गेट के पास बने टोल प्लाजा को शिफ्ट करने की बात थी। इसके लिए अलग से लेन बनानी पड़ती। तीसरा विकल्प ग्रेड सेपरेटर का था। सभी पहलुओं पर विचार के बाद अथॉरिटी ने इसे मंजूरी दी है।

इस तरह जुड़ेगा

यह ग्रेड सेपरेटर करीब 500 मीटर का होगा। इसका पहला सिरा उस जगह से थोड़ा पहले होगा, जहां अभी एनएच-24 और एलिवेटेड रोड जुड़ते हैं। दिल्ली जाने के लिए लोग सीधे इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। वहीं, जिन्हें नोएडा या आगे कहीं जाना होगा, वे आज के ट्रैफिक के हिसाब से चलेंगे। प्रॉजेक्ट के लिए अथॉरिटी को कुछ जमीन का अधिग्रहण करना होगा।

प्रॉजेक्ट पर 45 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि एनएचएआई प्लान की डिजाइन बनाएगा और निर्माण पर खर्च करेगा। जमीन अधिग्रहण का काम जीडीए को करना है। एनएचएआई के अफसरों के मुताबिक, इस प्रस्ताव को अब सड़क परिवहन मंत्रालय के पास भेजा जाएगा। वहां से अनुमति मिलते ही बजट जारी होगा। जुलाई से काम शुरू होने की उम्मीद है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel