ताज़ा खबर :
prev next

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्स्प्रेस-वे पर आज आधी रात से देना होगा टोल टैक्स, न्यूनतम दर है ₹25 तो अधिकतम टैक्स है ₹1380

नई दिल्ली । ईस्टर्न पेरिफेरल एक्स्प्रेस-वे पर आज रात से मुफ्त की सवारी का आनंद मिलना बंद हो रहा है। आज (शुक्रवार) आधी रात से कोंडली-गाज़ियाबाद-पलवल एक्स्प्रेस वे पर टोल देना होगा। टोल की दर तय की जाने वाली दूरी के हिसाब से निर्धारित की गईं है जो 25 रुपये से शुरू होकर 1380 रुपये तक जाती हैं। टोल का भुगतान करने के लिए 8 टोल प्लाज़ा बनाए गए हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मई को कोंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे (केजीपी) का उद्घाटन किया था।

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि 15 जून से केजीपी पर यात्रा करने के लिए टोल का भुगतान करना होगा। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर टोल की शुरुआत यूपी और हरियाणा में जाखौली, मवि कलां, डासना, दुहाई, बीलअकबरपुर, मौजपुर, फतेहपुर रामपुर और छज्जू नगर से होगी। उन्होंने बताया कि सभी टोल प्लाजा अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड की तरफ से ऑपरेट किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कार, वैन, जीप जैसे हल्के वाहनों का मवि कलां से जाखौली तक का एनएच 1 पर टोल टैक्स 25 रुपये होगा और दुहाई तक 70 रुपये लिए जाएंगे। वहीं डासना तक के लिए 80 रुपये लिए जाएंगे। इसी तरह बील अकबरपुर तक के लिए 115 रुपये और फतेहपुर रामपुर तक के लिए 130 रुपये का भुगतान करना होगा। इसी तरह मौजपुर तक के लिए 170 रुपये और छज्जू नगर तक के लिए एनएच 2 पर 215 रुपये टोल टैक्स लिया जाएगा।

₹ 11 हज़ार करोड़ रुपए से बनकर हुआ है तैयार

इस 135 किमी लंबे एक्सप्रेस वे को करीब 11 हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसके शुरू होने के बाद कुंडली व हरियाणा के पलवल के बीच यातायात का समय चार घंटे से कम होकर 72 मिनट का रह गया है। एक्सप्रेस वे के साथ 8 सौर ऊर्जा संयंत्र बने हैं, जिनकी क्षमता 4 मेगावाट है। एक्सप्रेसवे का शुभारंभ करते हुए मोदी ने कहा कि अब तक उनके चार साल के शासन में सबसे ज्यादा ध्यान बुनियादी ढांचे पर दिया गया जिससे समाज के हर तबके का विकास हो सके।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad
Subscribe to our News Channel