ताज़ा खबर :
prev next

गाज़ियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर, एयर क्वालिटी इंडेक्स पहुंचा 400 के ऊपर

गाज़ियाबाद। राजस्थान से मंगलवार से चल रही प्रति चक्रवातीय हवा के कारण शहर में भी धूल के कण बढ़ गए हैं और प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। शुक्रवार को शहर का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 482 पर पहुंच गया, जिससे गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर हो गया। वहीं शहर में कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण कार्य अब भी चालू है। गाजियाबाद की डीएम रितु माहेश्वरी का कहना है कि प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम और नगरपालिकाओं की तरफ से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। अगर आज भी स्थिति कंट्रोल में नहीं आती है तो कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण कार्य बंद करवाया जाएगा।

एक तरफ प्रदूषण का स्तर खतरनाक होता जा रहा है, वहीं प्रशासन की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। एनसीआर के अन्य शहरों में कंस्ट्रक्शन साइट पर निर्माण कार्य पर रोक लग चुकी है, जबकि गाजियाबाद में इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। डीएम अब भी मौसम के ठीक होने का इंतजार कर रहीं हैं।

शुक्रवार को देश के 59 शहरों के आंकड़े में जिला गाजियाबाद की हवा सबसे खराब रही। इसमें पीएम-10 का स्तर सबसे अधिक रहा। एनसीआर में दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और नोएडा की स्थिति भी बुरी रही। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी ए.के. तिवारी ने बताया कि राजस्थान से आ रही हवा की वजह से दिक्कत हो रही है। इसलिए पीएम-10 का स्तर बढ़ा हुआ है। मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली के डायेक्टर डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि आने वाले दो दिन तक राजस्थान से चलने वाली हवाओं का प्रकोप बना रहेगा। इसके बाद ही कुछ राहत की उम्मीद है।

इस तरह मापा जाता है एयर क्वॉलिटी इंडेक्स

वायु प्रदूषण मापने के आठ मानक (प्रदूषक तत्व पीएम 2.5, पीएम 10, कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन, सल्फर डाईऑक्साइड, एल्युमिनियम व लेड) होते हैं। इनमें सबसे महत्वपूर्ण पीएम 2.5 और पीएम 10 ही होते हैं। इन्हीं का आंकड़ा सर्वाधिक होता है। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स मापते समय पीएम 2.5, पीएम 10 और किसी एक अन्य मानक को शामिल किया जाता है। इसका केवल स्टैंडर्ड होता है, इसकी कोई मापक इकाई नहीं होती। वहीं पीएम 2.5 और पीएम 10 को माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर में मापा जाता है। किसी भी चीज के जलने से जो प्रदूषण होता है, उसमें पीएम 2.5 और धूल कणों में पीएम-10 होता है।

 

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel