ताज़ा खबर :
prev next

रेलवे स्टेशनों पर एक माह में 75 लाख यूजर्स ने 7,100 TB से ज्यादा डेटा इस्तेमाल किया

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर इस साल अप्रैल में करीब 23 लाख HD फिल्में फ्री में देखी गई हैं। यह बात चौंकाने वाली जरूर है, लेकिन अगर रेलवे स्टेशनों पर फ्री wi-fi में डेटा खपत के आंकड़ों को देखें तो बिलकुल सच है। इस साल अप्रैल में Wi-Fi सर्विस देने वाले 370 रेलवे स्टेशनों पर 75 लाख यूजर्स ने 7,100 टेराबाइट (TB) से ज्यादा डेटा इस्तेमाल किया। रेलवे स्टेशनों पर जितना डेटा इस्तेमाल किया गया है, वह 23 लाख HD फिल्मों के बराबर है। यानी, इतने डेटा से 23 लाख से ज्यादा HD फिल्में देखी जा सकती हैं। इसके अलावा, इतने डेटा से 5,000 दिन का ऑडियो सुना जा सकता है।

रेलवे स्टेशनों में चार गुना बढ़ी डेटा की खपत
इसके अलावा, रेलवे स्टेशनों में पिछले साल के मुकाबले डेटा की खपत में चार गुना उछाल आया है। मार्च 2017 में 1,600 टेराबाइट डेटा का इस्तेमाल फ्री Wi-fi में किया गया था। जबकि इस साल अप्रैल में यह बढ़कर 7,100 टेराबाइट (TB) से ज्यादा हो गया। रेलवे स्टेशनों के फ्री wi-fi में डेटा खपत का जो आंकड़ा है, उससे पता लगता है कि नॉन मेट्रो शहरों में डेटा की खपत बढ़ी है। पुणे, इलाहाबाद, विजयवाड़ा और विशाखापत्तनम में करीब 10,000 यूजर्स ने 2 टेराबाइट से ज्यादा डेटा इस्तेमाल किया है। इन आंकड़ों को RailTel और Google ने जुटाया है।

RailTel और Google के बीच 2016 में 400 स्टेशनों में फ्री वाई-फाई उपलब्ध कराने के लिए समझौता हुआ था।RailTel और Google दोनों का कहना है कि उनकी यह पहल और कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट्स की शुरुआत है। IT सेक्टर की इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांतो रॉय का कहना है कि भारत में इंटरनेट अगले 30 करोड़ यूजर्स तक पहुंच रहा है। ये यूजर केवल टेक्स्ट भेजते हैं और वीडियो देखते हैं। उन्होंने बताया, ‘ये यूजर WhatsApp के शेयर की गई लिंक के वीडियो देखते हैं, ऑडियो सुनते हैं। साथ ही वीडियो चैट भी करते हैं।’