ताज़ा खबर :
prev next

स्प्रिंग फील्ड पब्लिक स्कूल में रक्तदान शिविर का आयोजन

गाज़ियाबाद। सिहानी रोड स्थित स्प्रिंग फील्ड पब्लिक स्कूल में सोमवार को विश्वास नगर आरडब्ल्यूए के सौजन्य से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 32 यूनिट रक्त संग्रह किया गया। रक्तदान शिविर में एमएमजी जिला अस्पताल के चिकित्सकों की टीम मौजूद रही जिन्होंने रक्तदान से पूर्व लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया।
स्कूल के कक्ष में रक्तदान शिविर का शुरुआत सुबह दस बजे से हुई। शुरुआत में स्कूल के प्रबंधक लक्ष्मी नरायण त्यागी तथा आरडब्ल्यूए उपाध्यक्ष प्रभात त्यागी ने रक्तदान किया। इसके उपरांत स्थानीय लोगों ने रक्तदान शिविर में बढ़चढ़कर भागीदारी ली। मौके पर वरिष्ठ चिकित्सक संदीप पंवार और उनकी टीम में डाॅ. सारिक, डाॅ. विनोद कुमार, योगेन्द्र सिंह, मोहिन्दर सिंह, संघर्ष व आकाश गौतम ने रक्तदान करने पहुंचे लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। डाॅ. पवार ने बताया कि रक्तदान से कमजोरी नहीं आती बल्कि इससे खुद का स्वास्थ्य भी सुरक्षित रहता है क्योंकि रक्तदान करते समय एचआईवी, हेपेटाइटिस, मलेरिया, सिफलिस की जांच हो जाती है, साथ ही पहली बार रक्तदान करने वाले को अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी भी हो जाती है।
उन्होंने कहा कि समय-समय पर रक्तदान करने वाले व्यक्ति को ब्लडपे्रशर, मोटापा जैसी बीमारियां नहीं घेरती। एक व्यक्ति द्वारा किया गया रक्तदान चार लोगों का जीवन बचाता है। 19 बार रक्तदान कर चुके प्रभात त्यागी ने बताया कि उनके द्वारा लगाया गया यह दूसरा कैम्प है। इससे पहले लाजवंती पैलेस में इसी तरह का रक्तदान शिविर लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आज के कैम्प में 32 लोगों ने रक्तदान किया। स्कूल प्रबंधक लक्ष्मी नरायण त्यागी ने कहा कि स्कूल में समय-समय पर स्वास्थ्य चेकअप संबंधी कैम्प लगाए जाते हैं। इस बार रक्तदान शिविर लगाया गया है जिसमें लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।
रक्तदान करने वालों को फल व शीतल पेय वितरित किया गया। मौके पर ओम यादव, रामअवतार त्यागी, बालकिशन, अवनेश पाराशर, सौरभ त्यागी, शहमाद खान, आमिर खान, शिवा, सोनी, अभिषेक उपाध्याय आदि ने अपनी भागीदारी की।