ताज़ा खबर :
prev next

जानिए एयर कंडीशनर चलाने के बावजूद भी कैसे हो बिजली की बचत

गाज़ियाबाद | दिन-प्रतिदिन बढ़ती गर्मी के चलते जहां एक तरफ एयर कंडीशनर (एसी) का देश में इस्तेमाल बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ इससे निकलने वाली ग्रीनहॉउस गैस के बढ़ने से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा अनियंत्रित रूप से बढ़ता ही जा रहा है। भारत की एक प्रसिद्द एयर कंडीशनर कंपनी द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2016 में देश में लगभग 5 मिलियन एयर कंडीशनर बेचे गए थे, जो देश में 35 मिलियन यूनिट्स बिजली की खपत के जिम्मेदार हैं।

ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफिशिएंसी के एनर्जी ऑडिटर एस. अशोक का मानना है कि ज़्यादातर लोग अपने घरों और ऑफिसों में लगे एसी का तापमान 18 या 16 डिग्री सेल्सियस पर रखते हैं, जिसकी वजह से हम न केवल एसी की क्षमता को कम कर रहे है, बल्कि बिजली की खपत भी ज्यादा कर रहे हैं। जबकि वैज्ञानिक रूप से मानव शरीर के लिए वातावरण का 24 डिग्री सेल्सियस तापमान आदर्श है। अशोक ने कुछ ऐसे उपाय बताए हैं जिन्हें अपना कर हम लगातार एसी चलाने के बावजूद भी बिजली की बचत कर सकते हैं। ये सुझाव इस प्रकार हैं –

एसी और पंखे एक साथ चलाएं
पंखा और एयर कंडीशनर को एक साथ चलाये। यह हवा के प्रसार को बढ़ाने में मदद करेगा। पंखे के साथ एयर कंडीशनर चलाने से एयर कंडीशनर को अधिक कुशलता से चलाने में मदद मिलेगी। ऐसा करने से 27 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी 22ºC सेल्सियस का आनंद मिलेगा। यह प्रक्रिया अपने आप ही बिजली की खपत को कम कर देता है।

साफ़ एयर कंडीशनर मतलब बिजली की कम खपत

समय-समय पर एसी की सर्विसिंग करवाने के साथ-साथ ध्यान रखे कि एयर इन्टेक फ़िल्टर के अंदर की धुल अच्छे से साफ़ की जाये। इससे एसी की कुशलता बढ़ने के साथ-साथ बिजली की खपत भी कम होगी।

अपने एयर कंडीशनर थर्मोस्टेट को बढ़ाएं

एयर कंडीशनर कंप्रेसर के सेचुरेशन स्तर की निगरानी रखने और उसे अनुकूल रखने के लिए बाजार से आप फिटिंग करवा सकते हैं। यह एसी के मौजूदा तापमान नियंत्रण तंत्र के पूरक के रूप में कार्य करता है। इससे आप 20% तक बिजली बचा सकते हैं।

एयर कंडीशनर की बिजली की खपत को मापें, निगरानी रखें और प्रबंधित करें
एक साधारण मीटर (₹500 के आसपास की लागत) का उपयोग करके एयर कंडीशनर की बिजली की खपत की निगरानी करके आपको एयर कंडीशनर द्वारा वास्तव में कितनी बिजली का उपभोग हो रहा है उसकी जानकारी मिलेगी। घर के लिए इकट्ठे मासिक बिलों की बजाय अलग-अलग बिल में खपत को देखते हुए आपको इस बात का एहसास होगा कि एसी को ठीक से न चलाये जाने से कितनी बिजली लग रही है, इससे घर में सभी इसकी ओर ज़्यादा ध्यान देंगे!

एयर कंडीशनर निर्माता और डीलर ग्राहकों के बीच बेहतर कूलिंग और कुशल उपयोग के लिए एयर कंडीशनर के साथ एक पंखे के उपयोग का प्रचार कर सकते हैं। निर्माता एयर कंडीशनर के साथ बेहतर बिजली की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एयर कंडीशनर के साथ एक स्टेबलाइज़र और एक मीटर का पैकेज बनाकर भी दे सकते हैं। यदि आपको लगता है कि इन सभी बातों पर अमल करके हम बिजली बचा सकते हैं और यदि आपके पास भी कोई उपाय हैं, जो बिजली बचाने में सहायक हैं तो आप हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad