ताज़ा खबर :
prev next

गाज़ियाबाद में सफाई व्यवस्था बेहतर करने के लिए नगरायुक्त सीपी सिंह को किया सीएम योगी ने सम्मानित

लखनऊ | हाल ही में घोषित स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में हमारे गाज़ियाबाद को “स्वच्छता अभियान को सबसे तेज़ी से अपना रहा शहर” घोषित किया गया था। इस सर्वेक्षण में गाज़ियाबाद को सबसे उत्तर प्रदेश में भी पहला स्थान प्राप्त हुआ था। गाज़ियाबाद को मिली इस सफलता के लिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर निगम के नगरायुक्त चंद्र प्रकाश सिंह को सम्मानित किया। मुख्यमंत्री योगी ने महापौर आशा शर्मा को भी सम्मानित किया। योगी ने मंच से नगरायुक्त सिंह की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें गर्व है सी. पी सिंह जैसे अधिकारियों पर जो अपने कर्तव्य की रह में आने वाली हर बाधा को दूर कर दूसरों के लिए भी प्रेरणा बनते हैं।

गाज़ियाबाद को मिली इस सफलता के पीछे यदि किसी एक व्यक्ति का हाथ है तो वे हैं गाज़ियाबाद के तेज तर्रार और कर्तव्यनिष्ठ नगरायुक्त सी पी सिंह। 1997 बैच के पीसीएस अधिकारी सिंह ने गाज़ियाबाद नगर निगम में अपनी नियुक्ति के साथ ही शहर की साफ-सफाई को अपनी पहली प्राथमिकता बनाया। इस काम में नगर निगम के कर्मचारियों ने भी उनका भरपूर सहयोग दिया। नगरायुक्त पहले ही दिन से हर सुबह 6.30 बजे से निगम के एक वार्ड का दौरा कर वहाँ की सफाई व्यवस्था का जायजा लेते थे और यह प्रक्रिया आज तक निरंतर जारी है।

सीपी सिंह ने जून 2017 में हर दरवाजे से कूड़ा इकट्ठा करने के लिए जीपीएस ट्रैकर युक्त 335 गाड़ियां लगाई गईं। 417 टॉयलेट सीट वाले 100 सार्वजनिक शौचालय बनवाए गए। साथ ही पहले से मौजूद शौचालयों की मरम्मत करवाई गई। स्वच्छता अभियान में गाज़ियाबाद की जनता ने भी नगरायुक्त का भरपूर सहयोग किया। इसके साथ ही गाज़ियाबाद नगर निगम ने प्रदूषण कम करने के लिए 24 इलाकों में रात में सफाई भी शुरू करवाया। सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा फेंके जा रहे 300 जगहों को चिह्नित कर साफ करवाया गया और उनका सौंदर्यकरण भी किया गया। अनेकों स्थानों पर विलोपित कूड़ाघर बनाने के साथ-साथ निगम ने गंदगी करने वालों पर जुर्माना भी लगाया। जून 2017 से अब तक निगम ने जुर्माने के रूप में 50 लाख की रकम भी इकट्ठा कर ली है। हमारा गाज़ियाबाद की टीम ने जब नगरायुक्त सी पी सिंह को लखनऊ फोन कर इस सफलता पर बधाई दी तो उन्होंने कहा की यह किसी एक व्यक्ति की सफलता नहीं है। पुरस्कार और सम्मान के असली हकदार नगर निगम के अधिकारी, सैकड़ों सफाई कर्मचारी और गाज़ियाबाद की जनता है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad