ताज़ा खबर :
prev next

संयुक्त अस्पताल में डायलिसिस के लिए वेटिंग, बढ़ाए जाएंगे 10 बेड

गाज़ियाबाद। संयुक्त अस्पताल संजयनगर में चल रहे डायलिसिस सेंटर पर वेटिंग चल रही है। अब मरीजों के लिए और 10 बेड बढ़ाए जाएंगे। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर यह निर्णय किया गया है। वर्तमान में 10 बेड का डायलिसिस सेंटर चल रहा है।

किडनी के मरीजों को डायलिसिस की सुविधा के लिए संयुक्त अस्पताल में पिछले कुछ माह से डायलिसिस सेंटर की सुविधा शुरू हुई है। कुछ महीनों में ही डायलिसिस कराने वालों की संख्या काफी बढ़ने लगी है। एक दिन में डायलिसिस के लिए 40- 50 मरीज आ रहे हैं, जिससे मरीजों को वेटिंग दी जा रही है। फिलहाल 100 से अधिक मरीज वेटिंग में हैं। अस्पताल में रोजाना तीन शिफ्ट में 17 से 18 मरीजों का डायलिसिस किया जा रहा है।

सेंटर में अभी केवल छह मशीनें हैं, जिसमें से एक मशीन हेपेटाइटिस और एक मशीन इमरजेंसी के मरीजों के लिए रखी गई है। बाकी चार मशीनों के जरिए मरीजों का डायलिसिस होता है। सरकारी स्तर पर संयुक्त जिला अस्पताल में ही मुफ्त डायलिसिस की सुविधा है। मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों पर भी लगातार दबाव बढ़ रहा है। सीएमओ डा. एनके गुप्ता ने बताया कि डायलिसिस सेंटर में मशीनों की संख्या बढ़ाए जाने और चार शिफ्टों में किए जाने की कंपनी ने मांग की है। इसके लिए शासन से अनुमति ली जाएगी। एक डायलिसिस लगभग चार घंटों में पूरा होता है और डायलिसिस के बाद कुछ घंटों तक मरीजों को आराम करना होता है। इसलिए बेड की सुविधा भी बढ़ाई जा रही है।

अभी तक तीन शिफ्ट में डायलिसिस किया जा रहा था, लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसको चार शिफ्ट में चलाया जाएगा। साथ ही 10 बेड और बढ़ाए जाएंगे। डायलिसिस सेंटर को संचालित करने वाली डीसीडीसी किडनी केयर कंपनी के चेयरमैन कमल राज ने बताया कि सेंटर में फिलहाल छळ मशीनें लगाई गई हैं। सेंटर को चार शिफ्टों में चलाने के लिए स्टाफ बढ़ाया जा रहा है। जल्द ही सेंटर पर चार शिफ्टों में डायलिसिस किया जाएगा। एक दिन में 23 से 24 मरीजों का डायलिसिस किया जाने का लक्ष्य रखा गया है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel