ताज़ा खबर :
prev next

फोन सेवाओं के बाद अब मुकेश अंबानी ब्रॉडबैंड क्षेत्र में लाये गेम चेंजर, कहा देश को मिलेगी डिजिटल आज़ादी

मुंबई | मोबाइल फोन सेवाओं में रिलायंस जियो (jio) के माध्यम से क्रांति लाने वाले मुकेश अंबानी ने रिलायंस की 41वीं सालाना बैठक (एजीएम) में 15 अगस्त 2018 से अपने उपभोक्ताओं को नई सुविधाएं देने की घोषणा की है। मुकेश अंबानी ने इसे डिजिटल आजादी का नाम दिया है। टेलिकॉम क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक नया गेम चेंजर साबित हो सकता है क्योंकि बहुत सी सुविधाएं देश में पहली बार बेहद किफायती दरों पर मिलेंगी। इससे आम आदमी की जिंदगी में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है। नए प्लान की खूबियाँ बताए हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि 15 अगस्त के बाद से देश में टीवी देखने का तरीका बदल जाएगा। एजीएम में जियो ने सबसे सस्ते ब्रॉडबैंड कनेक्शन #JioGigaFiber की सर्विस लांच की। इसके अलावा जियो गीगा राउटर और गीगा TV सेटटॉप बॉक्स लांच करने की घोषणाएँ भी हुईं।

कैसे आएगी नए सेट टॉप बॉक्स से डिजिटल क्रांति

घोषणाओं के मुताबिक जियो गीगा TV में वॉयस कॉलिंग की सुविधा देने की घोषणा की गई है। मुकेश अंबानी ने कहा कि यह सेट टॉप बॉक्स बुकिंग के 1 घंटे में आपके घर पर लगेगा। यह अपने आप में बड़ी बात है क्‍योंकि अभी एक आम सेट-टॉप बाक्‍स लगवाने में खासा समय लग जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं गीगा टीवी में वॉयस कमांड फीचर मौजूद होगा। इस कमांड के जरिये टीवी चैनल बदला जा सकेगा। इस सेट टॉप बॉक्स में वर्चुअल रिएलिटी की बात भी कही जा रही है। इसके अलावा जियो टीवी के जरिए हेल्थ कंस्ल्टेंसी में मदद मिलेगी मतलब अब कहीं से भी किसी भी डॉक्टर से कंसल्ट किया जा सकेगा। जियो गीगा टीवी एक सेट टॉप बॉक्स होगा जिस पर 600 चैनल देखे जा सकेंगे। यह सेट टॉप बॉक्‍स जियो गीगा फाइबर यानी एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सेवा से लैस होगा। सेट टॉप बॉक्स में एक ही जगह सभी चैनलों की सुविधा होगी।

जियो गीगा फाइबर की सुविधा वाले इस सेट टॉप बॉक्स में वॉयस कमांड भी होगी जो कई भाषाओं में काम करेगा। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो गीगा फाइबर की शुरुआत से बड़े स्क्रीन टीवी पर अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन इंटरटेनमेंट की सुविधा मिलेगी। आपके लिविंग रूम से मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हो सकेगी। साथ ही वॉयस-एक्टिव वर्चुअल असिस्टेंट्स और वर्चुअल रियलिटी गेमिंग और डिजिटल शॉपिंग का भी मजा ले सकेंगे। एजीएम में आकाश अंबानी ने कहा कि आपके घर में वॉल-टू-वॉल वाई-फाई कवरेज होगा, हर उपकरण, प्लग पॉइंट, स्विच स्मार्ट बन सकेंगे. आप घर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा सकते हैं जो आपके मोबाइल या टीवी पर लाइव टैली कास्ट कर सकेंगे। स्पष्ट है कि स्पर्धा में बने रहने के लिए अन्य कंपनियाँ भी जियो के मुक़ाबले में सुविधाएं देने के लिए तैयार होंगी। इसी आधार पर कहा जा रहा है कि देश में अब एक तरह की डिजिटल क्रांति की शुरुआत होने जा रही है।