ताज़ा खबर :
prev next

नोएडा में मेक इन इंडिया को उड़ान देंगे प्रधानमंत्री मोदी

नोएडा। यूपी के शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा के सेक्टर-81 में सोमवार शाम 5 बजे पीएम नरेंद्र मोदी व दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन सैमसंग यूनिट का उद्घाटन करेंगे। माना जा रहा है कि पीएम से इस कार्यक्रम का उद्घाटन शहर में विश्वस्तरीय इन्वेस्टमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए कराया जा रहा है। मोदी के मेक इन इंडिया को उड़ान देने में आने कुछ वर्षों में नोएडा की भी विशेष भागीदारी होगी। इस क्रार्यक्रम की तैयारी में पिछले 5-6 दिन से नोएडा अथॉरिटी की टीम युद्धस्तर पर काम कर रही है। ताकि शहर में आने वाले विदेशी मेहमानों के सामने नोएडा की इमेज एक बेहतरीन शहर के रूप में बनें।

उधर, पर्यावरण प्रेमी विक्रांत तौंगड़ ने पीएम से नोएडा न आने की अपील की है। उन्होंने पीएमओ को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि जिस कंपनी के प्लांट का वह उद्घाटन करने आ रहे हैं, वह पर्यावरण नियमों का उल्लंघन कर रही है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी चौथी बार नोएडा आ रहे हैं। इससे पहले 31 दिसंबर 2015 को नरेंद्र मोदी ने नोएडा से दिल्ली-मेरठ हाइवे का शिलान्यास किया था। 5 अप्रैल 2016 को नोएडा से स्टैंडअप योजना का शुभारंभ किया था। 25 दिसंबर 2017 को नरेंद्र मोदी ने नोएडा से मैजेंटा लाइन का उद्घाटन किया था। इसके साथ वह अब सैमसंग यूनिट का उद्घाटन करने आ रहे हैं।

सैमसंग इंडिया ने सेक्टर-81 यूनिट में 4915 करोड़ रुपये का निवेश किया है। कंपनी के इस प्लांट में स्मार्टफोन, रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल टेलीविजन बनाए जाएंगे। कंपनी ने यह विस्तार मौजूदा इकाई के नजदीक अतिरिक्त 35 एकड़ जमीन पर किया है जिसके जरिए रेफ्रिजरेटर और मोबाइल फोन की निर्माण क्षमता दोगुनी करने की योजना है। जिसमें नोएडा प्लांट में मोबाइल उत्पादन की क्षमता छह करोड़ यूनिट से बढ़ाकर 12 करोड़ करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया है। रेफ्रिजरेटर निर्माण की क्षमता भी कंपनी बढ़ाएगी। इस यूनिट में हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार कंपनी को हर संभव प्रोत्साहन देने में जुटी है।

पीएम दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स के साथ करीब तीन हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इनके साथ एटीएस व एसटीएफ की टीमें भी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगी। ट्रैफिक के लिए 400 ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे।

डीएनडी या सेक्टर-14ए के रास्ते नोएडा, न्यू अशोक नगर दिल्ली, ग्रेटर नोएडा, ग्रेनो वेस्ट व गाजियाबाद जाने वाले वाहन चालक जाम से बचने के लिए एनएच-24 होते हुए वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलिवेटेड रोड, ग्रेनो वेस्ट से दिल्ली की तरफ जाने वाले वाहन चालक भी एनएच-24 से जा सकते हैं। यमुना एक्सप्रेसवे, ग्रेटर नोएडा, परी चौक से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से होकर दिल्ली या नोएडा की तरफ आने वाले वाहन चालक ग्रेनो वेस्ट होते हुए एनएच-24 से होकर जा सकते हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel