ताज़ा खबर :
prev next

संक्रमण रोगों से बचाव के लिए सरकारी अस्पतालों में खोली जाएंगी फीवर हेल्प डेस्क

गाज़ियाबाद। स्वास्थ्य विभाग मानसून को देखते हुए संक्रमण रोगों की रोकथाम के लिए तैयारी में जुट गया है। जिले के मुख्य अस्पतालों में फीवर हेल्प डेस्क खोलने का निर्णय लिया गया है। हेल्प डेस्क की सहायता से बुखार से पीड़ित रोगी एवं उसके तीमारदारों को बचाव एवं नियंत्रण हेतु उपलब्ध सुविधाओं को भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम, बचाव एवं नियंत्रण की कार्यवाही को लेकर स्वास्थ्य लगातार कार्य कर रहा है। वहीं जुलाई माह को डेंगू रोकथाम माह के रूप में मना रहा है। इसके तहत मच्छरों के पैदा होने की रोकथाम के लिए नगर निगम सहित अन्य विभागों को पत्र लिखकर प्रभावी कार्यवाही करने की मांग की है। वहीं जिला अस्पताल, संयुक्त अस्पताल एवं महिला अस्पताल में संक्रामक रोग से बचाव के लिए चिकित्सालयों में 10 बेड का मच्छरदानी युक्त आइसोलेशन वार्ड डेंगू रोगियों के लिए आरक्षित रखे जाने का निर्देश दिया है। वार्ड के दरवाजों एवं खिडकियों में जाली लगवाने की व्यवस्था करने को भी कहा गया है।

अस्पतालों में फीवर हेल्प डेस्क की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डेस्क पर उपलब्ध चिकित्साधिकारी व कर्मियों को निर्देशित करें कि बुखार से पीड़ित रोगी एवं उसके तीमारदारों को बचाव एवं नियंत्रण के लिए उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी देने के निर्देश दिए गए हैं। रोगी को पूर्ण इलाज कराने की व्यवस्था करें। चिकित्सालय परिसर एवं उसके आसपास आवासीय भवनों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो। जिससे मच्छर पैदा होने की किसी भी स्थिति से निपटा जा सके।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad