ताज़ा खबर :
prev next

संक्रामक रोगो से लड़ने के लिए तैयार स्वास्थ विभाग

गाज़ियाबाद। स्वास्थ विभाग बारिश का मौसम शुरू होने के साथ ही अपनी पूरी तैयारी के साथ संक्रामक रोग से लड़ने के लिए तैयार है। बारिश के पानी और अन्य कारणों से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए विभाग ने नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत को पत्र लिखकर संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए कार्रवाई करने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि विभागीय कर्मचारी पिछले दो महीने से लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

बारिश अपने साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियां भी लेकर आता हैं। इनमें मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया सबसे अधिक खतरनाक हैं। इन बीमारियों की रोकथाम की जिम्मेदारी मलेरिया विभाग की है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग इसके लिए संयुक्त प्रयास की बात कहता है। इस संबंध में सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने जनपद के सभी निकायों को पत्र लिखकर उनके क्षेत्र में जल एकत्रित करने वाले कारकों और उनके लिए उत्तरदायी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही पेयजल की नियमित आपूर्ति करने के लिए कहा गया है ताकि लोगों को पानी भरकर रखने की जरूरत न पड़े। जिन सड़कों, गली, मोहल्लों और घरों में छत पर पड़े रहने वाले बर्तन आदि में पानी जमा हो सकता है। उनका निस्तारण करने के भी निर्देश दिए गए हैं। साफ-सफाई का खास ध्यान रखने, अनावश्यक जल संग्रह न होने वाले भवनों के मानचित्र का प्रमाणीकरण नगर निगम से कराने, बेकार टायर तथा मिट्टी के बर्तन, गमले आदि खुले में न रखे जाने के लिए दुकानदारों को निर्देश दिए जाने की बात कही गई है।

पत्र में सीएमओ ने कहा है कि इस संबंध में उचित कार्रवाई की जाए और स्वास्थ्य विभाग को भी अवगत कराया जाए। सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पिछले दो महीनों से घर-घर जाकर लोगों को इस संबंध में जागरूक कर रहा है। इसके अलावा पोस्टर, बैनर आदि के जरिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel