ताज़ा खबर :
prev next

मानसून ने रुलाया मुंबई वालों को तो यूपी वाले बैठे हैं इंतजार में आसमान पर नज़रें गड़ाए

पिछले कुछ दिनों से गाज़ियाबाद, नोएडा और दिल्ली समेत पूरे एनसीआर क्षेत्र में भयंकर उमस ने लोगों को परेशान कर रखा है। हर दिन ऐसा लगता है कि बारिश अब आई और अब आई। लेकिन मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार बारिश के लिए हमारा यह इंतजार अभी कुछ और लंबा हो सकता है। जबकि इसके ठीक विपरीत मुंबई में मूसलाधार बारिश ने जिंदगी की रफ्तार को लगाम दे दी है। क्षेत्रीय मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून फिलहाल लगभग शांत है। यही वजह है कि राज्य के ज्यादातर मण्डलों में गरमी बढ़ती ही जा रही है। हालांकि, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून जल्द ही फिर से सक्रिय हो जाएगा। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में एक-दो स्थानों पर मामूली बूंदा बांदी हुई है मगर झमाझम बारिश नहीं।

विभाग के अनुसार वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा। बाकी स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे। पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। यह सिलसिला अगले दो दिन तक जारी रहने की सम्भावना है।

राजधानी दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है जबकि आर्द्रता 81 फीसदी दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन में आशिंक रूप से बादल छा सकते हैं और कुछ-कुछ इलाकों में बारिश भी हो सकती है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad