ताज़ा खबर :
prev next

17 दिन बाद गुफा से निकाले गए सभी 12 खिलाड़ी और कोच, तीन दिन तक चला रेसक्यू ऑपरेशन

तीन दिन लगता चली जद्दोजहद के बाद आखिरकार थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में पिछले 17 दिनों से फंसे 12 बच्चों व एक कोच सकुशल निकाल लिया गया। अंत में निकले गए बच्चों की तबीयत कैसी है, इस बारे में अभी कोई भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। अभियान के पहले और दूसरे दिन जिन बच्चों को बाहर निकाला गया था उन्हें अस्पताल पहुंचा दिया गया है। संक्रमण के डर से उन्हें अभी बच्चों को किसी से भी मिलने नहीं दिया जा रहा है। चियांग राइ के पूर्व गवर्नर और बचाव अभियान के कमांडर नारोंगसाक ओसोतानकोर्न ने कहा कि जिन बच्चों को बचाया गया है, उनकी हालत अच्छी है। सोमवार को बचाए गए बच्चों की हालत उससे पहले दिन बचाए गए बच्चों की तुलना में ज्यादा बेहतर है।
लगभग दो हफ्ते तक गुफा में फंसे रहने के बाद 11 बच्चे बाहर निकाले जा चुके हैं। ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी रोनाल्डो , इंग्लैंड के जोन स्टोन्स और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी ने बच्चों को शुभकामनाएं दीं। फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफैनटिनो ने भी बच्चों की फुटबॉल टीम को रूस में विश्व कप का फाइनल मैच देखने के लिए आमंत्रित किया था लेकिन चिकित्सकों ने उनके प्रस्ताव को यह कहते हुए मना कर दिया कि बच्चे अच्छी स्थिति में हैं लेकिन अभी उन्हें एक हफ्ते तक अस्पताल में रहना होगा।
सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘बच्चे अभी कही नहीं जा सकते है। उन्हें अस्पताल में रहना होगा लेकिन वे टेलीविज़न पर मैच का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि 23 जून को अपने फुटबॉल अभ्यास के बाद ये 12 बच्चे और उनके कोच गुफा में घूमने गए थे लेकिन भारी बारिश की वजह से अंदर ही फंस गए।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad