ताज़ा खबर :
prev next

फुटबाल वर्ल्ड कप – बेल्जियम को 1-0 से हराकर फ्रांस पहुंचा फाइनल में, दूसरा सेमीफाइनल मुक़ाबला आज

रूस में खेले जा रहे फुटबाल विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में फ्रांस ने अपने डिफेंडार सैमुअल उमटिटी के गोल की बदौलत बेल्जियम को 1-0 से हरा दिया। यह तीसरा मौका है जब फ्रांस की टीम विश्व कप में फाइनल तक पहुँच पाई है। मैच का एकमात्र गोल उमटिटी ने 51वें मिनट में हैडर के जरिए किया। फ्रांस का मुक़ाबला अब दूसरे सेमीफाइनल की जीता टीम से होगा। फाइनल मैच 15 जुलाई को खेला जाएगा जबकि इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच होने वाला दूसरा सेमीफाइनल आज खेला जाएगा।
बेल्जियम की टीम अपना सेमीफाइनल मैच भले ही हार गई हो, मगर विश्व कप मैचों में यह उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा हैं। सेमीफाइनल मैच में शुरुआत से ही आक्रमक रही बेल्जियम की टीम के लिए बाएं छोर से एडन हेजार्ड ने कई अच्छे मूव बनाए लेकिन टीम को दायें छोर पर रोमेलु लुकाकु की नाकामी का खमियाजा भुगतना पड़ा। फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर ओलिवर गिरोड भी कई मौकों पर अच्छे मूव को फिनिश करने में नाकाम रहे लेकिन उमटिटी ने टीम को मुश्किल में फंसने से बचा लिया। पूरे मैच के दौरान बेल्जियम ने बराबरी हासिल करने के लिए हमले जारी रखे। मर्टेन्स के क्रास पर फेलाइनी ने शानदार हैडर लगाया लेकिन गेंद गोल के करीब से बाहर निकल गया। भाग्य इस बीच गिरोड से रूठा रहा और ग्रिजमैन के अच्छे पास पर वह गेंद को बाहर मार बैठे। बेल्जियम की टीम का धैर्य इस बीच जवाब देने लगा और वेल्डरवेल्ड को मातुइदी के खिलाफ गैरजरूरी फाउल के लिए पीला कार्ड दिखाया गया।
बेल्जियम को 81वें मिनट में बराबरी हासिल करने का मौका मिला लेकिन एक्सेल विटसेल के दमदार शॉट को लारिस ने रोक दिया। हेजार्ड के खिलाफ फाउल के लिए एनगोलो कांते को पीला कार्ड दिखाया गया। बेल्जियम को फ्री किक मिली लेकिन टीम गोल करने में नाकाम रही। फ्रांस को इंजरी टाइम के तीसरे मिनट में बढ़त दोगुनी करने का मौका मिला लेकिन कोर्टोइस ने ग्रिजमैन के शाट को दाईं ओर कूद लगाकर रोक दिया। कोर्टोइस ने इसके बाद अंतिम मिनट में कोरेनटिन टोलिसो के शानदार शाट को भी गोल में जाने से रोका। कोर्टोइस के शानदार प्रदर्शन से संभवत: बेल्जियम को बड़ी हार से बचाया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad