ताज़ा खबर :
prev next

मास्टर प्लान 2041 से मिलेगी घर बैठे जमीन के लैंडयूज की जानकारी

मास्टर प्लान 2041 पर शासन स्तर से काम शुरू कर दिया गया है। इस बार लोनी, मुरादनगर और गाज़ियाबाद का जीआईएस बेस्ड मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इसका सबसे अधिक फायदा पब्लिक को मिलेगा। क्योंकि इसके बन जाने के बाद लोग घर बैठे ऑनलाइन अपनी जमीन का लैंडयूज जान सकेंगे। जिसके लिए अभी तक पब्लिक को जीडीए का चक्कर लगाना पड़ता है। जीडीए के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2021 से इसे लागू कर दिया जाएगा। इस पर अभी सर्वे का काम तेजी के साथ चल रहा है। जनसंख्या सर्वे के साथ सोशियो इकोनॉमिक सर्वे का काम भी चल रहा है। मास्टर प्लान बनाए जाने से पहले कई पॉइंट पर सर्वे होता है। इसके बाद ही फाइनल रिपोर्ट तैयार की जाती है। सूत्रों के अनुसार ‘मास्टर प्लान-2041’ साल 2019-20 तक बनकर तैयार हो जाएगा। फिर मंजूरी के लिए यूपी सरकार के पास भेजा जाएगा।

जीडीए ने प्रदेश सरकार के चीफ टाउन प्लानर को इसका नोडल अफसर बनाया है। चीफ टाउन प्लानर अजय मिश्रा ने बताया कि यह मास्टर प्लान जीआईएस बेस्ड होगा। इसके लिए शासन इसरो की नैशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की मदद लेगा।

अधिकारी के मुताबिक, यह मास्टर प्लान 3500 एकड़ जमीन पर तैयार किया जाएगा। जबकि 2021 का मास्टर प्लान 2200 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। इसमें ग्रीन बेल्ट, इंडस्ट्रियल एरिया, आवासीय एरिया के अलावा बाकी पॉइंट को चिह्नित किया जाएगा। मास्टर प्लान बन जाने के बाद जीडीए अपने स्तर पर जोनल प्लान तैयार करेगा।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel