ताज़ा खबर :
prev next

सावधान! अमेरिका और यूरोप से भी 5 गुना ज्यादा ब्लैक कार्बन दिल्ली की हवा में

दिल्ली में रहने वाले लोग यूरोपीय और अमेरिकी देशों की तुलना में पांच गुना तक अधिक ब्लैक कार्बन ले रहे हैं। दिल्ली वालों में कार से सफर करने की बढ़ती आदत इसके लिए जिम्मेदार है। एटमॉस्फिअरिक इन्वाइरनमेंट जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च रिपोर्ट में यह चौकानें वाली जानकारी सामने आई है।

रिसर्च में एशियन ट्रांसपोर्ट माइक्रोइन्वाइरनमेंट पर एक रिसर्च की गई जिसमें पैदल चलने वाले, कार चलाने वाले, टू वीलर पर चलने वालों को शामिल किया गया। इन सभी पर प्रदूषण के खतरे को लेकर यह रिसर्च की गई। नतीजों में सामने आया कि एशियाई देशों में भीड़भाड़ वाली सड़कों पर पैदल चलने वाले यूरोप और अमेरिकी देशों के लोगों की तुलना में 1.6 गुना तक अधिक फाइन पार्टिकल की चपेट में आ रहे हैं। जबकि एशिया के कार चालक यूरोपियन और अमेरिकन के मुकाबले 9 गुना अधिक प्रदूषण झेलते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि पेइचिंग में साल 2000 में 15 लाख कारें थी जो 2014 में 50 लाख हो गई। दिल्ली में 2010 में 47 लाख कारें थी, जो 2030 तक बढ़कर 2 करोड़ 56 लाख तक हो जाएंगी। हॉन्ग कॉन्ग की एक स्टडी के अनुसार नई दिल्ली में कार से औसतन ब्लैक कार्बन यूरोप और नार्थ अमेरिका की तुलना में पांच गुना अधिक है। वहीं डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक एशिया के विकासशील देशों में समय से पूर्व होने वाली मौतों में 88 प्रतिशत प्रदूषित हवा की वजह से हो रही हैं।

सूर्रे यूनिवर्सिटी के ग्लोबल सेंटर फॉर क्लीन एयर रिसर्च के निदेशक प्रशांत कुमार ने इस रिपोर्ट के अंत में बताया है कि रिसर्च में सामने आए नतीजों को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है। विभिन्न रिसर्च में कई तरह की जानकारियां सामने आ रही हैं। एशियाई देशों में भी शहरी क्षेत्रों की स्थिति अधिक गंभीर है। ट्रांसपोर्ट के साधनों पर भी अलग-अलग अध्ययन होने की जरूरत है। ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल के अनुसार इसमें संदह नहीं कि दिल्ली में कारों की बढ़ती संख्या प्रदूषण की बड़ी वजह है। यही वजह है कि ईपीसीए बार-बार पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को सुधारने की बात कर रही है। साथ ही पुरानी गाड़ियों व प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों पर भी कड़े कदम उठाने की सिफारिश करती रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel