ताज़ा खबर :
prev next

मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाक़ात में मंदिर दर्शन पर राहुल गांधी को देनी पड़ी सफाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कहना है कि हाल ही में हुए कर्नाटक चुनावों के दौरान वे मस्जिदों और चर्चों में भी गए लेकिन मीडिया ने उनके केवल मंदिरों में जाने की ही खबरें छापी। राहुल गांधी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ चर्चा कर रहे थे। नई दिल्ली में लगभग ढाई घंटा चली इस बैठक में मुस्लिम बुद्धिजीवियों ने राहुल गांधी के मंदिर भ्रमण को लेकर कई सवाल पूछे। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राहुल की मुस्लिम बुद्धिजीवियों से यह मुलाकात बीजेपी के ‘संपर्क से समर्थन’ अभियान का जवाब है।

दरअसल कांग्रेस अध्यक्ष आगामी लोकसभा चुनावों से पहले उन बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों तक अपनी पहुंचने बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं जो जनता की राय को प्रभावित कर सकते हैं। इसी कड़ी में मुस्लिम बुद्धिजीवियों से हुई मुलाकात का मकसद यह जानना था कि मुस्लिम समुदाय भारत में किन समस्याओं का सामना कर रहा है। इस बैठक में इतिहासकार सैयद इरफान हबीब, जाने माने स्कॉलर अबुसालेह शरीफ, राइटर और सामाजिक कार्यकर्ता फराह नकवी, रक्षंदा जलील, पूर्व आईपीएस अफसर एमएम फारूखी, महमूदाबाद के राजा मोहम्मद आमिर मोहम्मद खान आदि शामिल हुए। इसके अलावा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद और ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी के अल्पसंख्यक मोर्चे के प्रमुख नदीम जावेद ने भी हिस्सा लिया।

इस पहली बैठक में शामिल कुछ लोगों ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की विभिन्न मुद्दों पर राय, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और उर्दू भाषा आदि से जुड़े मामले भी उठाए। राहुल उनसे जानना चाहते थे कि जब वे लोगों के बीच जाएं तो कौन से मुद्दे उठाए जाएं। जानकारी के मुताबिक, इतिहासकार सैयद इरफान हबीब ने राहुल गांधी से कहा कि कांग्रेस को वे मुद्दे उठाने चाहिए जो समस्त देशवासियों से जुड़े हों, केवल मुस्लिम तक सीमित न हों। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को नीतियों, नौकरियों और उस डर के माहौल के बारे में बात करना चाहिए जिनमें लोग जी रहे हैं। उनका कहना था कि सिर्फ मुसलमान ही नहीं, दलित भी इस तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में शामिल कुछ लोगों ने ‘कांग्रेस द्वारा सालों तक की गई गलतियों’ के बारे में भी बातें की और पूछा कि क्या कांग्रेस इनसे सबक लेगी। माना जा रहा है कि राहुल ने कहा कि कांग्रेस को पता है कि क्या गलतियां हुई हैं और वह सुधार के लिए कदम उठा रही है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad