ताज़ा खबर :
prev next

हिमा दास ने वर्ल्ड अंडर-20 400 मीटर दौड़ में गोल्ड जीतकर रचा इतिहास

गुरुवार रात को जब अधिकतर भारतीय इंग्लैंड और भारत के बीच चल रहे एक दिवसीय क्रिकेट मैच पर आंखे गड़ाए बैठे थे तो बहुत कम लोगों को मालूम था कि असम की 18 वर्षीय एथलीट हिमा दास फ़िनलैंड में इतिहास रच रही थीं। उन्होंने IAAF वर्ल्ड अंडर-20 ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के 400 मीटर फाइनल में गोल्ड मेडल जीता। इस प्रतियोगिता की ट्रैक इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वालीं पहली भारतीय महिला एथलीट हैं। इससे पहले 2016 में हुई प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीता था जबकि वर्ष 2002 में सीमा पूनिया और नवजीत कौर ढिल्लन 2014 में कांस्य पदक तक ही पहुँच पाईं थी।

18 वर्षीय दास ने 51.46 सेकंड का समय निकालकर टॉप पोजीशन हासिल की। दास ने बुधवार को सेमीफाइनल में भी 52.10 सेकंड का समय निकालकर टॉप किया था। पहले राउंड में भी उन्होंने 52.25 सेकंड का रेकॉर्ड समय निकाला था जो की इस प्रतियोगिता का नया रेकॉर्ड है।
असम की रहने वाली हिमा दास ने अप्रैल में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स 51.32 सेकंड के साथ छठा स्थान हासिल का था। इसके बाद से वे कड़ी मेहनत कर लगातार अपना समय सुधारती रही हैं। हाल ही में उन्होंने हुई गुवहाटी में हुई अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल हासिल किया था। इस इवेंट में उन्होंने 51.13 सेकंड का समय निकाला था।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad