ताज़ा खबर :
prev next

भारत सरकार ने माना कि पाकिस्तानी जेलों में बंद है 404 भारतीय नागरिक

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार पाकिस्तान की जेलों में 404 भारतीय नागरिक और मछुआरे बंद हैं। विदेश राज्य मंत्री और गाज़ियाबाद से सांसद वी. के सिंह ने राज्यसभा को बताया कि उपलब्ध सूचना के अनुसार, फिलहाल, 341 भारतीय मछुआरे और 63 भारतीय नागरिक कैदी पाकिस्तान की जेलों में बंद माने जाते हैं।
वीके सिंह ने बताया कि भारत और पाकिस्तान की सरकारों के बीच एक जनवरी 2018 को आदान-प्रदान की गई सूचियों के अनुसार, पाकिस्तान ने 253 मछुआरों और 58 नागरिक कैदियों के अपनी जेलों में होने की बात स्वीकारी है जो भारतीय हैं या भारतीय समझे जाते हैं। सिंह ने यह भी बताया कि इसके अतिरिक्त 74 गुमशुदा भारतीय रक्षाकर्मियों का मुद्दा है जिनके अपनी कैद में होने की बात पाकिस्तान ने अब तक नहीं स्वीकार की है।
उन्होंने बताया कि सरकार पाकिस्तान की जेलों में बंद भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई और उन्हें देश वापस लाने के लिए निरंतर प्रयास करती है। इन प्रयासों के चलते 2014 से अब तक पाकिस्तान से 1,697 भारतीय मछुआरों और 19 भारतीय नागरिक कैदियों की रिहाई हुई और वे देश लाए जा चुके हैं।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad