ताज़ा खबर :
prev next

काँवड़ यात्रा मार्ग पर बंद रहेंगी मांस और शराब की दुकानें, सुरक्षा के लिए लगे ड्रोन और हेलिकॉप्टर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस काँवड़ यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा और संभावित उपद्रवों से निबटने के लिए सतर्क हो गई है। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि कल (शनिवार) से शुरू होने वाली काँवड़ यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली मांस और मदिरा की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी। वहीं इस दौरान तेज़ आवाज़ वाले डीजे और लाउडस्पीकरों पर भी प्रतिबंध रहेगा।

एक अनुमान के मुताबिक इस बार सावन में चार करोड़ से अधिक कांवड़ियों के आने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसबलों की तैनाती की गई है। पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। यात्रा के दौरान आतंकियों के गड़बड़ी के अंदेशे को देखते हुए एटीएस के साथ-साथ स्टेट इंटेलीजेंस को भी अलर्ट किया गया है।

उप्र के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) आनंद कुमार के मुताबिक, “कांवड़ यात्रा के दौरान शराब व मांस की बिक्री पर सख्ती से रोक लगाने के लिए संबंधित जिलों के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं। सर्वोच्च अदालत के निर्देश के अनुसार कम आवाज पर जरूर डीजे बजाया जा सकेगा लेकिन इसके लिए जिला प्रशासन से पहले अनुमति लेनी होगी।” इस बीच कांवड़ यात्रा के लिए रेलवे ने भी स्टेशनों पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश जारी किए हैं। सभी ट्रेनों में जीआरपी व आरपीएफ की पैनी नजर रहेगी।

जनसत्ता में छपी एक खबर के अनुसार 24 जुलाई को यूपी एटीएस ने पश्चिम बंगाल की पुलिस के साथ मिलकर एक संयुक्त कार्रवाई में ग्रेटर नोएडा से दो आतंकवादी पकड़े थे। इनके इरादे खतरनाक लग रहे थे। ये दोनों आतंकी बांग्लादेश के हैं। एटीएस को पता चला था कि ये स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और सावन माह में शुरू हो रहे कांवड़ यात्रा के दौरान किसी बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं। इसके बाद इस इनपुट के आधार पर यूपी एटीएस ने वेस्ट बंगाल पुलिस से संपर्क किया।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad