ताज़ा खबर :
prev next

जैविक शौचालय से लोगों को मिलेगी राहत

गुरूवार को नगर निगम गाज़ियाबाद के डीपीएसजी मेरठ रोड पर पब्लिक जंक्शन लाउंज (PJL) का निर्माण शुरू हो गया। जो की पहला जैविक शौचालय के नाम से जाना गया।

गन्दे और बदबूदार सार्वजनिक शौचालयों से निजात दिलाने के लिये एक गैर सरकारी संस्था ने ‘जैविक-शौचालय’ विकसित करने में सफलता हासिल की है। ये खास किस्म के शौचालय गन्ध-रहित तो हैं ही, साथ ही पर्यावरण के लिये भी सुरक्षित हैं। संस्था द्वारा विकसित किये गए जैविक-शौचालय ऐसे सूक्ष्म कीटाणुओं को सक्रिय करते हैं जो मल इत्यादि को सड़ने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया के तहत मल सड़ने के बाद केवल नाइट्रोजन गैस और पानी ही शेष बचते हैं, जिसके बाद पानी को री-साइकिल कर शौचालयों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके महिला, पुरुष और दिव्यांग जन के लिए अलग अलग, आधुनिक शैली के शौचालय बनाए गए है। यहाँ लोग स्वच्छ जल से लेकर मोबाइल चार्जिंग और Wi-Fi जैसी सुविधाओं के निशुल्क आनंद उठा सकते हैं। इस शौचालय का निर्माण और रख रखाव NGO – नव किरण संस्थान द्वारा किया गया है।

यह NGO प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को मजबूत करने में काफ़ी समय से अपना योगदान दे रही है। NGO के ड़ाईरेक्टर ने बताया कि देश को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने के लिए उनकी संस्थान ये प्रयास कर रही है। इनकी NGO को महापौर आशा शर्मा और MNA सीपी सिंह ने गाज़ियाबाद में आधुनिक शौचालय बनाने के लिए अनुमति दी। मुख्य मार्गों पर साफ़ शौचालय के नहीं होने से सफ़र करने वालो को, ख़ासकर महिलाओं को समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब इन पब्लिक जंक्शन लाउंज की वजह से मेरठ से दिल्ली तक के मार्ग से गुजरने वालों को राहत मिलेगी।

एनजीओ ने आश्वासन दिया है कि, शौचालय की साफ़-सफ़ाई का विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान पार्षद अनिल स्वामी, सरदार सिंह भाटी, राजेन्द्र तितौरिया, अपर नगर आयुक्त राज नारायण पांडे, प्रमोद कुमार, संयुक्त नगर आयुक्त शिव पूजन यादव,लेखा अधिकारी एके मिश्रा, मुख्य अभियंता मोहिनुदीन खान, सूरज पाल वार्ष्णेय ,राहुल, काली चरण पहलवान, रवि भाटी, मोहित कालरा, अर्जुन त्यागी,निखिल यादव, सुनील सोनी,जितेंद्र डेढा, रोहित राजस्थानी व अन्य लोग शामिल रहे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel