ताज़ा खबर :
prev next

सितंबर तक दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा नहीं आ पाएगी मेट्रो रेल

गाज़ियाबाद, दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा मेट्रो कॉरिडोर का संचालन सितंबर में शुरू नहीं होगा। डीएमआरसी अब तक कॉरिडोर तैयार नहीं कर पाया है। इस कारण ट्रायल नहीं हो पाएगा। आठों स्टेशन बन कर तैयार नहीं हो पाए हैं। फायर एस्केप बनाने का काम कई जगह अभी शुरू हुआ है। डीएमआरसी ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट कर बताया है कि अक्टूबर तक कॉरिडोर का निर्माण पूरा हो पाएगा। ऐसे में साफ है मेट्रो रेल चलने में काफी वक्त लगने वाला है।

डीएमआरसी ने जीडीए से वादा किया था कि जुलाई में दिलशाद गार्डन से नया बस अड्डा कॉरिडोर पर मेट्रो रेल का ट्रायल शुरू हो जाएगा। दो माह ट्रायल के बाद सितंबर अंत तक संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिस उत्साह से डीएमआरसी ने वादा किया था। कॉरिडोर के निर्माण में वो उत्साह नहीं दिखा। 9.41 किलोमीटर के कॉरिडोर पर शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहननगर, अर्थला, हिंडन नदी और नया बस अड्डा स्टेशन के स्ट्रक्चर बन चुके हैं। अंदर से एक भी स्टेशन तैयार नहीं हो पाया है। अभी फर्श और दीवारों को फिनि¨शग देने का काम चल रहा है। सभी स्टेशनों पर फायर एस्केप बनाने का काम जारी है। इन्हें बनने में अभी डेढ़ महीने का वक्त लगेगा।

इस मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर अब तक केंद्र सरकार में अटकी हुई है। कैबिनेट से उसे मंजूरी नहीं मिल पाई है। यहां से मंजूरी मिले बगैर ट्रायल और संचालन संभव है। जीडीए अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में डीपीआर के संबंध में बातचीत के लिए समय मांगा जा रहा है। एक महीने से यह प्रयास चल रहे हैं। जिसमें सफलता नहीं मिल पाई है। इस कॉरिडोर पर दिसंबर 2017 में मेट्रो का संचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया था। बाद में इस समय अवधि को बढ़ाकर मार्च 2018 कर दिया गया। इतने तक भी काम पूरा होता नहीं दिखा तो, अवधि बढ़ाकर जून 2018 निर्धारित की गई। फिर सितंबर 2018 और अब कोई तिथि निर्धारित नहीं है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel