ताज़ा खबर :
prev next

जस्टिस जोसेफ की वरिष्ठता घटाने से सुप्रीम कोर्ट के कई जज नाराज, CJI से करेंगे मुलाकात

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की उच्चतम न्यायालय में नियुक्त किए जाने के बाद भी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। दरअसल, जस्टिस जोसेफ की वरिष्ठता को घटाने के मामले को लेकर केंद्र सरकार के फैसले से उच्चतम न्यायालय के कोलेजियम के कुछ सदस्यों के साथ सुप्रीम कोर्ट के कई जज नाखुश हैं।

शीर्ष अदालत के सूत्रों के मुताबिक, कोलेजियम के कुछ सदस्यों सहित अन्य जस्टिस, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) दीपक मिश्रा से सोमवार को मिलकर अधिसूचना में  जस्टिस जोसेफ का नाम क्रम में तीसरे स्थान पर रखने के केंद्र के फैसले पर नाराजगी जाहिर करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, सीजेआई से उच्चतम न्यायालय के शपथ ग्रहण समारोह से पहले उचित कदम उठाने की मांग की जाएगी। यह समारोह मंगलवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के कुछ सदस्यों ने कहा कि वे इस मुद्दे पर एक ज्ञापन सौपेंगे।

गौरतलब हो कि, शनिवार को उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ, मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत सरन को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति करने की अधिसूचना जारी की गई थी। नई नियुक्तियों के बाद शीर्ष न्यायालय में न्यायमूर्तियों की संख्या 25 हो गई, लेकिन अब भी छह पद खाली हैं।

न्यायमूर्ति बनर्जी सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में आठवीं महिला न्यायमूर्ति हैं। वहीं जस्टिस  जोसेफ़ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को लेकर पांच सदस्यीय कोलेजियम और केंद्र सरकार के बीच पिछले कई महीनों से मतभेद अब भी जारी है।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel