ताज़ा खबर :
prev next

अच्छी खबर – पहली बार मोबाइल से वोट डालेंगे वर्जीनिया के नागरिक

अमेरिका के पश्चिमी वर्जीनिया में इस साल नवंबर में मध्यावधि चुनाव होने वाले है। नवंबर में होने वाले इस  मध्यावधि चुनाव के दौरान वर्जीनिया के नागरिकों को पहली दफा मोबाइल फोन के जरिये मतदान करने का मौक़ा मिलेगा। यह सुविधा उन वर्जिनिया लोगों के लिए होगी जो अपने देश से बाहर काम कर रहे है। बुधवार 8 अगस्त को मिडिया रिपोर्ट में आ रही ख़बरों के मुताबिक, यह सुविधा खासकर उन सैनिकों के लिए शुरू की जा रही है जो अपने देश से बाहर सेवाएं दे रहे हैं।

अब तक इस तकनीक का इस्तेमाल सीमित ट्रायल रन्स और रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम जैसे प्राइवेट चुनावों के लिए किया गया था। यह पहला मौका है कि, पहली बार संघीय चुनाव में मोबाइल द्वारा मतदान किया जाएगा।

भारत के लिए यह बात और भी महत्वपूर्ण हो जाती है, जब भारत की एक बहुत बड़ी आबादी अपने गृह नगर से दूर किसी दुसरे राज्य में रोजी रोटी की तलाश में जाते है। ऐसे में वो अपने प्रदेश के विकास में लोकतान्त्रिक रूप से कोई हस्तक्षेप नहीं कर पाते हैं।

हालांकि, मतदान की सुरक्षा और उसकी प्रमाणिकता को लेकर कई सारी चुनौतियाँ है। बावजूद इसके नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। एक अमेरिकी विशेषज्ञ की माने तो उसने इस फैसले को भायानक विचार तक बता दिया था। उन्होंने कहा कि, वर्जिनिया में मोबाइल से मतदान करने का फैसला ऐसे समय में लिया जा रहा है जब अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने मध्यावधि चुनावों के दौरान रूसी हैकरों के हस्तक्षेप की चेतावनी दी है।

अमेरिका पहले भी यह आरोप लागा  चूका है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हैकरों ने चुनाव प्रभावित करने की कोशिश की थी। अमेरिका में इस मामले को लेकर जांच भी चल रही है। इस सब से इतर पश्चिमी वर्जीनिया के राज्य सचिव मैक वॉर्नर और मतदान के लिए Voatz ऐप बनाने वाली बोस्टन की कंपनी इस बात पर जोर दे रही है कि मोबाइल से मतदान कराना सुरक्षित रहेगा।

Voatz ऐप का कहना है कि, चेहरे की पहचान करने वाला सॉफ्टवेयर यह सुनिश्चित करेगा कि फोटो और वीडियो संबंधित यूजर के हैं या नहीं। रजिस्ट्रेशन मंजूर हो जाने के बाद मतदाता Voatz ऐप का इस्तेमाल मतदान के लिए कर सकेंगे।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Subscribe to our News Channel