ताज़ा खबर :
prev next

‘मुआवजे’ वर्तमान भारतीय समाज की असमाजिकता पर करारा व्यंग्य

रविवार 9 सितंबर को हिंदी भवन समिति गाज़ियाबाद में नाटक ‘मुआवजे’ का आयोजन किया गया। नाटक का मंचन प्रथम पथ थिएटर के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई।

भीष्म साहनी द्वारा लिखित नाटक ‘मुआवजे’ वर्तमान भारतीय समाज की असमाजिकता पर करारा व्यंग्य है। नाटक के जरिए आज की बदली हुई मूल व्यवस्था पर एक सार्थक टिप्पणी की गई है। नगर में सांप्रदायिक दंगे भड़कने का डर है। एक-दो छोटी-मोटी घटनाएं भी हो चुकी हैं। इस तनावपूर्ण स्थिति का सामना पुलिस-प्रशासन से लेकर नेता, आम आदमी और व्यापारी वर्ग किस तरह से करता है इसको लेकर इस व्यंग नाटक ताना-बाना बुना गया है।

नाटक में नगर निवासी जहां दंगे के बाद मिलने वाले मुआवजे की रकम हासिल करना चाहते हैं वहीं नेता दंगा भड़कने से पहले ही अपना भाषण तैयार करवा लेता है। पुलिस दंगों से निपटने के लिए पूरी तैयार कर चुकी है और प्रशासन पहले ही मुआवजे की रकम को पुलिस स्टेशन में सुरक्षित रखवा चुका है।

व्यापारी वर्ग दंगों के डर का लाभ उठाना चाहता है। इसके लिए भाड़े के गुड़ें को जमीन खाली कराने और लोगों को मारने के लिए पैसा दिया जाता है। वहीं, हथियार बेचने वाला दंगों का डर फैलाकर और कौम की रक्षा के नाम पर ज़्यादा से ज़्यादा हथियार बेचना चाहता है। नाटक दर्शकों को जहां गुदगुदाता है तो वहीं, कई कटाक्ष समाज में फैल रही असमाजिकता पर सोचने पर मजबूर करते हैं।

नाटक की परिकल्पना व निर्देशन सुधीर राणा द्वारा किया गया, जिसमे उनके दो दशकों के रंगमंच अनुभव की झलक साफ़ देखने को मिली। प्रथम पथ थिएटर का यह मंचन भी उनके बाकी नाटकों की तरह हाउसफुल रहा, जिसकी दर्शकों ने दिल खोलकर प्रशंसा की। नाटक में मनीष भल्ला, अंकुर और अभिनय ने पुलिस वालों की भूमिका में खूब मनोरंजन किया। अमित कुमार, कुहू, महिमा, दिवयांशु, निर्मल और बस्ती के किरादारों की भी भरपूर सराहना की गई। प्रथम पथ थिएटर का अगला मंचन ‘ताज तमाशा’ 14 अक्टूबर 2018 को हिंदी भवन में किया जायेगा।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *