ताज़ा खबर :
prev next

मेरठ : हर्षोल्लास से मनाई गई गांधी व शास्त्री जयंती

गांधी जयन्ती के पावन राष्ट्रीय पर्व पर मेरठ आयुक्त कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ अपर आयुक्त आरएन धामा ने ध्वजारोहण व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया। उन्होंने कहा कि, गांधीजी के विचार विश्व कल्याण के लिए थे उनको भौगोलिक सीमा में नहीं बांधा जा सकता। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री जी को सादगी की प्रतिमूर्ति बताया। सभी ने राष्ट्र्रगान किया व देश हित में कार्य करने का संकल्प लिया, स्वच्छता की शपथ भी दिलायी। सभी ने एक स्वर में रामधुन को गाया।

मण्डलायुक्त अनीता सी मेश्राम के निर्देश पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपर आयुक्त आरएन धामा ने कहा कि आज गांधी दर्शन को आत्मसात करने की आवश्यकता है हिंदुस्तान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के कारण ही महक रहा है। उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को पोरबंदर में हुआ था वह देहावसान 30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली में हुआ।

उन्होंने कहा कि गाधी जी के सपनों को देश बनाने के लिए सबको ईमानदारी से मिलकर प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि महांत्मा गांधी जी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। अपर आयुक्त ने कहा कि लाल बहादुर शास्त्री जी ने बड़ा सादगी पूर्ण जीवन व्यतीत किया व वह साहस, दृढ इच्छाशक्ति व आत्मसम्मान के धनी थे।

अपर आयुक्त खाद्य सत्यदेव ने कहा कि गांधीजी अक्सर कहा करते थे कि पवित्र लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए पवित्र साधनों का उपयोग करना चाहिए । उन्होंने कहा कि गांधी जी के बताये मार्ग पर चलकर ही हम अपनी समस्याओं को निराकरण करते हुए विश्व गुरू की छवि को पुनः प्राप्त कर सकते हैं, गांधी दर्शन आज भी प्रासंगिक है।

इस अवसर पर पूर्व अपर आयुक्त आरके गोयल, अपर आयुक्त खाद्य सत्यदेव, साख्यिकी अधिकारी एस0पी0 नैन वरिष्ठ कर्मचारी हर्षा, प्रेमवती शरद गुप्ता ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन सांख्यिकी अधिकारी एसपी नैन ने किया। इस अवसर पर महेंद्र ग्रुप द्वारा राम धुन की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर आयुक्त कार्यालय के कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *