ताज़ा खबर :
prev next

दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण नियंत्रण पर हो रही थी महत्वपूर्ण मीटिंग, गायब रहे 4 राज्यों के मंत्री

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण की गहराती समस्या से निपटने के लिए आज राजधानी में बुलाई गई एक बैठक में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पर्यावरण मंत्री शामिल नहीं हुए।  इन मंत्रियों की गैरमौजूदगी पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि वह राज्य सरकारों से इस बार में बात करेंगे।

डा. हर्षवर्धन ने बैठक के बाद कहा कि बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के अलावा दिल्ली के मुख्य सचिव और पर्यावरण सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के पर्यावरण मंत्री बैठक में नहीं आए।  प्रदूषण की लगातार गहराती समस्या के बावजूद इस मामले में राज्य सरकारों की संवेदनहीनता के सवाल पर डा. हर्षवर्धन ने कहा, ‘बैठक के दौरान मैंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से बात करने की कोशिश की लेकिन शायद विदेश में होने के कारण उनसे बात नहीं हो सकी। मैं इस विषय पर राज्य सरकारों से बात करूंगा।’

उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने एनसीआर के पांच शहरों दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में हवा की लगातार खराब हो रही गुणवत्ता के मद्देनजर संबद्ध राज्य सरकारों के साझा प्रयासों की समीक्षा के लिए गुरुवार को पयार्वरण मंत्रियों की बैठक बुलाई थी।  बैठक में मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली के अलावा शेष राज्यों की पर्यावरण नियंत्रण समितियों के इंजीनियर स्तर के अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया। सूत्रों के अनुसार डा. हर्षवर्धन ने राज्यों के इस रवैये पर बैठक के दौरान नाराजगी व्यक्त की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *