ताज़ा खबर :
prev next

ईडी ने दुबई में नीरव मोदी की 56 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त की

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी की दुबई स्थित 11 संपत्तियां जब्त कीं। इनकी कीमत 56 करोड़ रुपए है। ईडी ने 13500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले में ये कार्रवाई की है। ईडी ने कहा कि ये संपत्तियां नीरव और उसकी ग्रुप कंपनी फायरस्टार डायमंड एफजेडई के नाम पर थीं।

प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इन संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया है। पिछले महीने एजेंसी ने नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। इसमें न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क स्थित उनके दो अपार्टमेंट भी शामिल थे।

एजेंसी सूत्रों के मुताबिक, दुबई के अपने समकक्षों के साथ तालमेल करके इन संपत्तियों की कुर्की की कानूनी औपचारिकता पूरी करने के लिये ईडी को जल्द मुंबई की एक अदालत की जारी कई अनुरोध पत्र मिलेंगे। उन्होंने बताया कि अनुरोध पत्र जारी होने के बाद भारत किसी आरोपी की विदेशी संपत्ति को कुर्क कर सकता है।

नीरव मोदी इस साल की शुरूआत में देश का अब तक का सबसे बड़ा बैंक धोखाधड़ी मामला सामने आने के बाद से फरार है और इंटरपोल ने उसकी गिरफ्तारी के लिये हाल में वारंट जारी किया था। वहीं, भारत ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है, जहां आखिरी बार उसे देखा गया था।

एजेंसी ने अब तक देश में नीरव मोदी और उसके परिवार की 700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है। आरोप है कि नीरव मोदी ने धन का शोधन किया और बैंकों की 6400 करोड़ रुपये से अधिक की रकम डमी विदेशी कंपनियों को भेजी। ये कंपनियां उसके और उसके परिवार के सदस्यों के नियंत्रण में थीं।

व्हाट्सएप के माध्यम से हमारी खबरें प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

हमारा न्यूज़ चैनल सबस्क्राइब करने के लिए यहाँ क्लिक करें।
Follow us on Facebook http://facebook.com/HamaraGhaziabad
Follow us on Twitter http://twitter.com/HamaraGhaziabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *